सब स्टेशन में लगी आग, लाखों के उपकरण स्वाहा-ओएचई में उतरा करंट, एक घंटे तक खड़ी रहीं ट्रेनें

Fire in the sub station, equipment of millions burnt in fire
सब स्टेशन में लगी आग, लाखों के उपकरण स्वाहा-ओएचई में उतरा करंट, एक घंटे तक खड़ी रहीं ट्रेनें
सब स्टेशन में लगी आग, लाखों के उपकरण स्वाहा-ओएचई में उतरा करंट, एक घंटे तक खड़ी रहीं ट्रेनें

डिजिटल डेस्क सतना। प्रेमनगर स्थित सब स्टेशन में 11केव्ही लाइन में अचानक फाल्ट आने के कारण वहां लगाए गए ट्रांसफार्मर में सीधे करंट आ गया, जिससे समीप स्थित कार्यालय में लगाए गए 20 कम्प्यूटर, पंखे स्वाहा हो गए। 5 फीडरों की सप्लाई भी ठप रही। 4 फीडरों की सप्लाई तो आधो घंटे बाद चालू कर दी गई, जबकि नजीराबाद फीडर की सप्लाई साढ़े 6 बजे तक बहाल हो पाई।

इस फाल्ट के दौरान 11केव्ही का वायर टूट कर रेलवे की ओएचई लाइन में छू गया, जिसके कारण तीन यात्री ट्रेन लगभग एक घंटे तक खड़ी रहीं। जब अधिकारियों ने पूरी तरह से निरीक्षण कर इसका पता लगा लिया कि निर्माणाधीन ओएचई लाइन में किसी तरह का कोई असर अब नहीं रह गया तभी उक्त ट्रेन रवाना की गई। 

यह गाडिय़ां हुईं प्रभावित 
प्रेमनगर सब स्टेशन में 11केव्ही लाइन में फाल्ट के कारण ओएचई लाइन में करंट उतरने की सूचना पर गाड़ी अप बीसीएन इम्पटी शाम 6:05 से 7:05 तक यानि एक घंटे लगरगवां स्टेशन पर खड़ी रही। इसी तरह इरादतगंज स्पेशल ट्रेन भी लगरगवां स्टेशन पर ही 6:40 से 7:30 तक रोकी गई। इसके अलावा गाड़ी क्रमांक 12168 सतना स्टेशन पर 6:55 से 7:15 बजे तक रोकी गई। निरीक्षण के बाद अधिकारियों की हरी झंडी मिलने पर उक्त ट्रेन रवाना की गईं। 

ट्रांसफार्मर भी जला धू-धू कर 
सुभाष पार्क के पास बाजार में लगाए गए ट्रांसफार्मर में दोपहर के समय अचानक आग भडकऩे से बाजार में अफरा-तफरी मच गई। बताया गया कि जहां ट्रांसफार्मर लगाया गया है, उसके आसपास काफी मात्रा में तेल लीक होकर फैल गया था। गर्मी ज्यादा होने के कारण अचानक आग भडक़ उठी। ट्रांसफार्मर में आग की सूचना मिलने पर तत्काल विद्युत सप्लाई बंद की गई। कुछ देर बाद अपने आप आग शांत हुई। यह पता नहीं चल पाया कि आग के कारण ट्रांसफार्मर में कितना नुकसान हुआ।

खेत की नरवाई में लगी आग, जलने से बचा खलिहान 
कोठी थाना अंतर्गत मौहार गांव में मंगलवार दोपहर को खेत की नरवाई में आग लग गई, जिससे हडक़म्प मच गया। हालांकि ग्रामीणों ने फायर बिग्रेड की मदद से समय रहते आग बुझाकर खलिहान में रखी लॉक को खाक होने से बचा लिया। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक अज्ञात कारणों से खेत में लगी आग तेजी से खलिहान की तरफ बढ़ रही थी।

इस दौरान किसानों ने डायल 100 व फायर बिग्रेड को सूचित करते हुए बचाव कार्य शुरू कर दिया। कुछ देर में ही दमकल वाहन भी पहुंच गया, जिसकी मदद से आग पर काबू पा लिया गया। आशंका है कि किसी व्यक्ति ने जान-बूझकर नरवाई में आग लगाई थी। यदि जरा सी भी चूक हो जाती तो भारी तबाही हो सकती थी।

 

Created On :   18 April 2018 8:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story