फर्जी बीज-उर्वरक बिक्री पर उड़न दस्तों की पैनी निगाहें - अलग दलों का गठन

Flying squads keeping a close eye on fake seed-fertilizer sales
फर्जी बीज-उर्वरक बिक्री पर उड़न दस्तों की पैनी निगाहें - अलग दलों का गठन
कृषि विभाग अलर्ट फर्जी बीज-उर्वरक बिक्री पर उड़न दस्तों की पैनी निगाहें - अलग दलों का गठन

डिजिटल डेस्क, अकोला. खरीफ मौसम नजदीक आ रहा है, ऐसे में कृषि विभाग के माध्यम से बीज और खाद की आपूर्ति पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही किसानों को अच्छी गुणवत्ता के बीज और खाद सही कीमत पर मिले, इसके लिए कृषि विभाग ने सातों तहसीलों में सात व जिला स्तर पर एक टीम का गठन किया गया है। कुछ ही दिनों में खरीफ सीजन दस्तक देनेवाला है। इसलिए, किसान पूर्व बुआई की खेती पर ध्यान दे रहे हैं। जून माह में बारिश शुरू होते ही किसान बीज खरीदने के लिए कृषि बीज दुकानों के सामने लम्बी कतारों में नजर आएगे।

इस महीने में किसान अधिक संख्या में बीज खरीदते हैं। इसलिए किसानों को बोगस बीज देने की आशंका ज्यादा होती है। नतीजा यह होता है कि किसान ठगे जाते हैं और फसलें चौपट हो जाती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए कृषि विभाग ने इस वर्ष बोगस बीज व खाद की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए विशेष टीम का गठन किया है। उक्त टीम फर्जी बीज व खाद बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। साथ ही कृषि केंद्र जाकर बीज की जांच भी करेंगे।

जिला स्तरीय दल में चार अधिकारियों को शामिल किया गया है। इसमें दल के प्रमुख के रूप में प्रभारी जिला कृषि विकास अधिकारी एस.टी चांदुरकर, सदस्य सचिव के रूप में महिम अधिकारी मिलिंद जंजाल और सदस्य के रूप में जिला गुणवत्ता नियंत्रण निरीक्षक नितिन लेाखंडे, सहायक नियंत्रक सत्यापन शास्त्र ढाले शामिल हैं।

प्रत्येक तालुका में एक दल
जिला स्तरीय टीम के अलावा जिले की अकोला, बार्शिटाकली, तेल्हारा, मूर्तिजापुर, बालापुर, पातुर और अकोट तहसीलों में एक-एक टीम बनाई गई है। वर्तमान टीम में मुख्य तहसील कृषि अधिकारी,, कृषि अधिकारी पं.स, नाप जोख विभाग के निरीक्षक, कृषि अधिकारी तहसील, कृषि अधिकारी कार्यालय के दल समेत कुल सात टीमों को शामिल किया गया है।
 

Created On :   19 April 2023 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story