जंगली सुअर के मांस के साथ तीन गिरफ्तार, बफर जोन में किया था शिकार

Forest department arrested three hunters with meat of wild boar
जंगली सुअर के मांस के साथ तीन गिरफ्तार, बफर जोन में किया था शिकार
जंगली सुअर के मांस के साथ तीन गिरफ्तार, बफर जोन में किया था शिकार

डिजिटल डेस्क, अमानगंज। विभाग की तमाम सावधानी के बाद भी वनों में शिकार की घटनाओं में कमी नहीं आ पा रही है। पिछली रात यहां तीन लोगों ने एक जंगली सुअर को घेरकर उसका शिकार किया था। शिकार के बाद मांस से दावत उड़ाने की तैयारी चल रही थी कि तभी वन विभाग के नुमाइंदे पहुंच गए और आरोपियों को दबोच लिया गया। इस संबंध में जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि पन्ना टाईगर रिजर्व के बफर जोन स्थित अमानगंज परिक्षेत्र के जसवंतपुरा बीट के नयागांव हार से वन विभाग द्वारा सुअर का मांस पका रहे 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किये गये आरोपियों में लाला बंजारा पिता किशन बंजारा उम्र 60 वर्ष निवासी मोहाल, भैयालाल पिता आनंदी उम्र 40 वर्ष तथा भारत पिता सुम्मेरा उम्र 32 वर्ष दोनों निवासी नयागांव के नाम सामने आये हैं।

मुखबिर से मिली थी सूचना
वन विभाग द्वारा की गयी इस कार्यवाही के संदर्भ में परिक्षेत्र अधिकारी आर.पी.प्रजापति ने जानकारी देते हुये बताया कि दिनांक 30 जनवरी 2019 को मुखबिर से सूचना मिली कि जसवंतपुरा बीट स्थित नयागांव हार में कुछ लोगों द्वारा जंगली जानवर का शिकार करके पकाया जा रहा है। मुखबिर की सूचना पर कार्यवाही के लिये टीम को तैयार किया गया तथा वरिष्ठ अधिकारियों से निर्देश प्राप्त करते हुये कार्यवाही के लिये टीम मुखबिर द्वारा बताये गये स्थान के लिये रवाना होकर पहुंची। जहां पर आरोपीयों की घेराबंदी की गयी तथा घटना स्थल पर आरोपियों द्वारा रखा गया सुअर का मांस, कुल्हाड़ी, चाकू तथा एक खाली बोतल को बरामद किया गया।

कार्यवाही करते हुये तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी की गयी उनके विरूद्ध वन अपराध प्रकरण दर्ज करते हुये न्यायालय में पेश किया गया है। प्रकरण की विवेचना एवं आगे की जांच कार्यवाही जारी है। इस कार्यवाही में आर.पी.प्रजापति वन परिक्षेत्र अधिकारी, संतलाल प्रजापति, जबरसिंह, पुष्पेन्द्र सिंह यादव, जीतेंद्र सिंह कौरव, सुभान सिंह, गौरीशंकर यादव वनरक्षक की भूमिका सराहनीय रही।

 

Created On :   31 Jan 2019 1:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story