ड्रोन से भी रखेंगे नजर- सुरक्षा में एक हजार जवान: मैहर नवरात्र मेला में 4 सौ सीसीटीवी कैमरे से हो रही निगरानी

October 7th, 2021

 डिजिटल डेस्क सतना। नवरात्र मेला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 4 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के अलावा 6 डीएसपी और 2 दर्जन इंस्पेक्टर समेत एक हजार जवान तैनात किए गए हैं। निगरानी के लिए 2 ड्रोन कैमरे भी लगाए गए हैं। एसपी धर्मवीर सिंह ने बताया कि 4 सौ सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। संपूर्ण सुरक्षा की जिम्मेदारी  एडिशनल एसपी सुरेन्द्र जैन को सौंपी गई है। एसएएफ का बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वॉयड भी बुलाए गए हैं। देवीजी क्षेत्र को 6 जोन में बांटा गया है। 
नो इंट्री के बीच डायवर्ट किए गए रुट:---- 
मैहर एसडीओपी हिमाली सोनी ने बताया कि मैहर नगर में भारी वाहनों को प्रवेश वर्जित करने के लिए सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक नो इंट्री लागू रहेगी। कटनी की ओर से सतना-चित्रकूट और पन्ना जाने वाले वाहनों को बायपास से अमरपाटन की ओर डायवर्ट किया गया है। इसी प्रकार नागौद-सतना और उचेहरा की ओर जाने वाले माल वाहक वाहन नो इन्ट्री खुलने तक इचौल टोल प्लाजा पर रोके जाएंगे। 
मैहर से रामपुर पहाड़ की ओर जाने वाली डेली रुट की सीमित बसों को नगर प्रवेश की अनुमति रहेगी।  
 किसके लिए पार्किंग कहां:-- 
सभी बसों को बस स्टैंड में रोका जाएगा। ट्रैक्टर-ट्राली, पिकअप और अन्य वाहन फॉरेस्ट बैरियर के पास मैदान में पार्क कराए जाएंगे। ऑटो और दो पहिया वाहनों की पार्किंग बंधा बैरियर के नजदीक मैदान में होगी। वीआईपी वाहनों की पार्किंग का प्रबंध रोपवे के पास किया गया है। 
कोविड प्रोटोकॉल 
 * 15 मेडिकल टीम, स्क्रीनिंग के लिए 3 सेंटर 
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मंदिर परिसर और मेला क्षेत्र में 5 प्वाइंट पर 15 मेडिकल टीम नियुक्त की गई हैं। सीएमएचओ डा.एके अवधिया ने बताया कि हर टीम 8-8 घंटे की शिफ्टों में रहेगी। हर टीम में एक मेडिकल आफीसर और 2 नर्सिंग स्टाफ को शामिल किया गया है। मेडिकल इमरजेंसी के लिए 2 एम्बुलेंस भी होंगी। सीएमएचओ ने बताया कि मंदिर परिसर में वीआईपी की स्क्रीनिंग होगी। जबकि बंधा बैरियर और रोपवे के पास आमजन की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। संक्रमण के संदेही का मौके पर ही रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी)कराया जाएगा। पुष्टि होने पर सिविल हास्पिटल में आइसोलेट किया जाएगा। अस्पताल में आक्सीजन सर्पोटेड 60 बेड रिजर्व किए गए हैं। 
 सतना से जबलपुर के बीच एक मेला स्पेशल * 16 गाडिय़ों को अस्थाई हाल्ट  
शारदेय नवरात्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जबलपुर रेल मंडल ने 8 कोच एक मेला स्पेशल मेमू ट्रेन चलाई है। यह मेला स्पेशल सतना से जबलपुर के बीच 7 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक चलेगी।   इसके अलावा रीवा-जबलपुर शटल में 3 कोच बढ़ाए गए हैं। इसी प्रकार अपडाउन की 16 मेल और एक्सप्रेस टे्रनों को मैहर स्टेशन में 2 मिनट का अस्थाई हाल्ट (ठहराव) दिया गया है। इस प्रकार मैहर स्टेशन में 20 अक्टूबर तक अप - डाउन में 68 ट्रेन मैहर में रुकेंगी। 
अलर्ट मोड पर रेल पुलिस:--------
शारदेय नवरात्र मेला के दौरान भारी भीड़ के मद्देनजर आरपीएफ और जीआरपी अलर्ट मोड पर हैं। आरपीएफ कमांडेंट अरूण त्रिपाठी ने बताया कि आरपीएफ की स्पेशल फोर्स के 20 जवानों के अलावा जीआरपी के भी 42 जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। जीआरपी के डीएसपी रेल लोकेश मार्को को मैहर स्टेशन में यात्रियों की सुरक्षा का संपूर्ण जिम्मा सौंपा गया है। मैहर की जीआरपी चौकी के प्रभारी सब इंस्पेक्टर आरडी गौतम ने बताया कि ड्रोन कैमरों के अलावा डॉग स्क्वॉयड भी बुलाया गया है।