धोखेबाज और सूदखोरों पर कसा शिकंजा - धोखाधड़ी के तीन व सूदखोरी के तीन मामले दर्ज

Fraudsters and ushers tighten the screws - three cases of cheating and three cases of usury filed
धोखेबाज और सूदखोरों पर कसा शिकंजा - धोखाधड़ी के तीन व सूदखोरी के तीन मामले दर्ज
धोखेबाज और सूदखोरों पर कसा शिकंजा - धोखाधड़ी के तीन व सूदखोरी के तीन मामले दर्ज

डिजिटल डेस्क  जबलपुर । पुलिस द्वारा भू-माफिया व सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गयी है। अभियान के तहत शहर के अधारताल, ग्वारीघाट व बरेला थाने में भू-माफिया के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए गये हैं, वहीं बेलबाग, कोतवाली व खमरिया  थाने में सूदखोरी की शिकायत पर सूदखोर के खिलाफ कार्रवाई की गयी है। दर्ज किए गये तीनों मामलों में पीडि़तों द्वारा िशकायत दर्ज कराई गयी थी। शिकायत की जाँच के उपरांत धोखाधड़ी व सूदखोरी के प्रकरण दर्ज किए गये हैं।   सूत्रों के अनुसार सुहागी निवासी सुशील गोंटिया द्वारा शिकायत दर्ज कराई गयी थी कि जवाहरलाल नेहरू गरीब आवास योजना के तहत पन्नी मोहल्ला सुहागी में कुछ मकान बनाए गये हैं। इन मकानों का आवंटन ननि द्वारा किया जा रहा है। उक्त मकान के आवंटन कराने के लिए  शुभम ठाकुर व नरेन्द्र चौधरी ने 2 लाख 10 हजार लेकर धोखाधड़ी की है। शिकायत पर धारा 420, 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसी तरह थाना प्रभारी ग्वारीघाट राकेश तिवारी ने बताया कि अनिरुद्ध सुखेजा के द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को एक लिखित शिकायत की गयी है कि अप्रैल 2017 में ताराचंद पटेल पिता रामदास पटेल से पोलीपाथर स्थित 43 हजार 560 वर्गफीट जमीन रजिस्टर्ड अनुबंध प्रमोटर स्कीम के अन्तर्गत अनुबंध कर क्रय की थी। 
राकेश मनोचा, राजेश मनोचा, रमेश मनोचा, जो कि आपस में सगे भाई हैं ने ताराचंद पटेल से सांठ-गांठ कर उसके द्वारा अनुबंधित की हुई भूमि में से 1918 वर्गफीट भूमि कूटरचित दस्तावेज तैयार कर संजय कुमार ककवानी को  विक्रय कर धोखाधड़ी की गयी है।
भू-खंड बेचने के नाम पर धोखाधड़ी -बरेला थाना में श्रीमती मीनाक्षी राणा उम्र 35 वर्ष निवासी गोरा बाजार  ने शिकायत देकर बताया है कि स्वयं का मकान बनाने के लिए उन्होंने एजेंट संगीता के माध्यम से नैन्सी स्वामी व अनूप मिश्रा से 3 हजार वर्गफीट प्लॉट का विक्रय अनुबंध सवा 10 लाख रुपये में किया था बाद में उन्होंने मय ब्याज के पैसा लौटाने का झाँसा देकर   एक कोरे कागज में हस्ताक्षर करवा लिए और पैसे नहीं लौटाए जा रहे हैं। शिकायत पर नैन्सी स्वामी व अनूप मिश्रा के खिलाफ  धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 
सूदखोर भाइयों पर मामला दर्ज -इसी तरह बेलबाग थाने में घमापुर चौक निवासी सुमित दत्त की शिकायत पर सूदखोर भाइयों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पीडि़त द्वारा बताया गया कि उसने पारिवारिक कार्य के लिए 2 मार्च 2017 को सचिन जाट और उसके भाई अभिजीत जाट निवासी कंजड़ मोहल्ला से 2 लाख रुपये कर्ज िलया था। सचिन व उसके भाई अभिजीत के खिलाफ  धारा 294, 506, 34 एवं 3-4 ऋणियों का संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। 
फैक्ट्री कर्मी का चैक रख लिया -खमरिया थाने में फैक्ट्री कर्मी  इंगले नितिन उम्र 40 ने शिकायत दर्ज कराई है कि वर्ष 2017 में पारिवारिक कार्य से खमरिया निवासी रविशंकर दुबे से 5 प्रतिशत की ब्याज दर से 1 लाख रुपये कर्ज लिया था। कर्ज चुकता करने के बाद सूदखोर उसका हस्ताक्षर किया हुआ चैक नहीं लौटा रहा है और झूठे मामलें में फँसाने की धमकी दे रहा है। इसी तरह कोतवाली थाने में आनंद कॉलोनी निवासी विपिन गुप्ता की  शिकायत पर  हर्षा टेकवानी, दीपक टेकवानी एवं आशीष सेन के विरुद्ध  धारा 294, 506, 34 भादंवि 4 म.प्र. ऋणियों का संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।
 

Created On :   31 Dec 2019 8:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story