घरों में ही रखे जाएँगे गणपति और ताजिए, सार्वजनिक स्थलों पर नहीं हो सकेंगे आयोजन, कोई रैली या जुलूस नहीं

Ganpati and Taji will be kept in homes, no public rally will be organized, no rally or procession
घरों में ही रखे जाएँगे गणपति और ताजिए, सार्वजनिक स्थलों पर नहीं हो सकेंगे आयोजन, कोई रैली या जुलूस नहीं
घरों में ही रखे जाएँगे गणपति और ताजिए, सार्वजनिक स्थलों पर नहीं हो सकेंगे आयोजन, कोई रैली या जुलूस नहीं

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कोरोना को देखते हुए भारत सरकार ने अधिसूचना जारी की है जिसमें साफ कहा गया है कि कोई भी त्योहार सार्वजनिक स्थलों पर नहीं मनाया जाएगा। दो फीट से ऊँची न तो प्रतिमा बनाई जाएगी और न ही ताजिए रखे जाएँगे। रैली या जुलूस नहीं निकाले जा सकेंगे। पूजन व विसर्जन भी घरों में ही किया जाए। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और जिन क्षेत्रों में उल्लंंघन होगा उन क्षेत्रों के अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। उपरोक्त निर्देश मंगलवार को आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर संदीप जीआर और नगर निगम कमिश्नर अनूप कुमार सिंह ने दिए। कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, निगम प्रशासन के साथ एमपीईवी एवं मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में एएसपी अमित कुमार, संजीव उईके आदि भी उपस्थित रहे। 
आसन को मिलाकर ऊँचाई दो फीट होगी
 अपर कलेक्टर संदीप जीआर ने स्पष्ट किया कि कोई भी आयोजन सार्वजनिक स्थलों पर नहीं किया जायेगा,  घरों में आसन को मिलाकर 2 फीट से कम ऊँचाई की मूर्तियों को रखकर मनाएँगे और पूजन के उपरांत घरों में ही उनका विसर्जन करेंगे। ठीक इसी प्रकार घरों के अंदर ताजिया स्थापित कर घरों में ही उनका विसर्जन करेंगे। 
धार्मिल स्थलों पर केवल 5 लोग  जा पाएँगे- अपर कलेक्टर श्री  जीआर ने बैठक में निर्देशित किया कि  गणेश उत्सव, पर्यूषण एवं मुहर्रम पर्वों पर श्रद्धालु एक ही समय में 5 से अधिक संख्या में धार्मिक उपासना स्थलों पर एकत्रित नहीं हो सकेंगे, धार्मिक स्थलों पर फेस कवर एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। 
कृष्णायन दिवस का आयोजन
कान्यकुब्ज ब्राह्मण सभा द्वारा कृष्णायन दिवस पर चेरीताल सभा भवन में मंगलवार को भगवान कृष्ण एवं कृष्णायन के रचयिता द्वारिका प्रसाद मिश्र को पुष्प अर्पित किए। रेणुका तिवारी द्वारा कृष्णायन का पाठ किया गया। इस दौरान राजेंद्र प्रसाद त्रिवेदी, संतोष कुमार मिश्र, केके शुक्ला, सुनीति बाजपेई, सतीश चंद्र अवस्थी, सोहन लाल तिवारी,  विनोद पांडे आदि उपस्थित थे।  
लम्हेटाघाट में पौधारोपण और गायत्री यज्ञ - गायत्री धाम के डॉ. स्वामी विनेश्वरानंद महाराज का जन्मोत्सव लम्हेटाघाट नर्मदा तट पर पौधारोपण कर मनाया गया। पौधारोपण के बाद गायत्री यज्ञ का आयोजन किया गया। 

Created On :   19 Aug 2020 8:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story