दैनिक भास्कर हिंदी: जी-कॉम देगा इंटर्नशिप, मेन्टरशिप का मौका, पेरिस में हुई बैठक में शामिल हुई महापौर

July 2nd, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर में ‘महापौर इनोवेशन अवॉर्ड’ में शहर के शाश्वत विकास हेतु उत्कृष्ट मॉडल तैयार करने वालों को ग्लोबल कोवेनेंट ऑफ मेयर्स (जी-कॉम) इंटर्नशिप और मेन्टरशिप का मौका देगा। यह घोषणा हाल ही में फ्रांस के पेरिस में आयोजित जी-कॉम संचालक मंडल की बैठक में की गई। जी-कॉम संचालक मंडल की पेरिस में आयोजित बैठक में दक्षिण एशिया से एकमात्र बोर्ड सदस्य के रूप में महापौर नंदा जिचकार 26 से 27 जून तक शामिल हुई थीं। इस अवसर पर प्रमुख रूप से जी-कॉम संचालक मंडल की अध्यक्ष मिशेल ब्लूम्बर्ग, मारोस सेफ्कोविक, क्रिस्टियाना फिग्युरेस के अलावा अन्य शहरों के महापौर उपस्थित थे।

सहयोग का मिला आश्वासन

उल्लेखनीय है कि महापौर इनोवेशन अवार्ड में विद्यार्थियों ने शहर के शाश्वत विकास मॉडल तैयार किए थे। मनपा ने उनके लिए इस बार बजट में विशेष प्रावधान किया है। इस उपक्रम से प्रभावित होकर ग्लोबल कोवेनेंट ऑफ मेयर्स (जीकॉम) के संचालक मंडल ने महापौर इनोवेशन अवार्ड में आने वाले मॉडलों को मूर्त रूप देने के लिए इंटर्नशिप और मेंटरशिप में सहयोग करने का आश्वासन दिया। महापौर जिचकार ने महापौर इनोवेशन अवार्ड में आए मॉडल को शहरों के विकास में उपयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने सभी का मनोबल बढ़ाने के प्रयास किए।

प्राथमिकता तय की गई 

बता दें कि बैठक में पर्यावरण और ऊर्जा विषय पर विभिन्न उपक्रमों का नियोजन किया गया। अगले साल सी-40 मेयर्स समिट, सेऊल मेयर फोरम, यूजीएलजी वर्ल्ड कांग्रेस, कॉप-25 आदि आयोजन में जी-कॉम शामिल होगा। इस बार जी-कॉम में शामिल होने के लिए विषय की प्राथमिकता तय की गई, जिसमें इनोवेटिव फॉर सिटीज, डाटा फाॅर सिटीज, इन्वेस्ट फॉर सिटीज विषयों पर चर्चा की गई। इसमें मिशन इनोवेशन पार्टनर्शिप, स्टूडेंट एनर्जी पार्टनर्शिप, सिटीज एडं क्लायमेट साइंस कांफ्रेंस, रिसर्च एडं इनोवेशन टेक्निकल आदि विषयों को प्राथमिकता दी गई और व्यवसायकि दृष्टि से शहर का डाटा सिस्टम तैयार करने पर जोर दिया गया। इससे मजबूती मिलने की उम्मीद की जा रही है।
 

खबरें और भी हैं...