वृद्धों के भरोसे खनिज संपदा, रोकेंगे अवैध खनन होगी तैनाती

government will make mineral friend to elderly people.
वृद्धों के भरोसे खनिज संपदा, रोकेंगे अवैध खनन होगी तैनाती
वृद्धों के भरोसे खनिज संपदा, रोकेंगे अवैध खनन होगी तैनाती

 डिजिटल डेस्क सिवनी। अब अवैध खनन को रोकने के लिए वृद्धों का सहारा लिया जाएगा। हाल ही में शासन ने वृद्धजनों को खनिज मित्र बनाए जाने की योजना पर काम करना शुरु किया है। इसके लिए अधिकारियों को आदेश भी जारी कर दिए हैं। हालंकि अधिकारी भी पशोपेश में हैं कि आखिर किस आधार पर वृद्धों का चयन किया जाए और वे इस पर काम कर सकेंगे या नहीं? फिलहाल विभाग चयन प्रक्रिया करेगा। अधिकारियों के अनुसार ऐसे क्षेत्रों में वृद्धों का चयन किया जाएगा जहां पर अवैध खनन होता है। आदेशों का पालन करते हुए शीघ्र ही इस पर अमल किया जाएगा । वृध्दों को इस कार्य हेतु अलग से कोई मानदेय राशि नहीं दी जाएगी।
ऐसा होगा काम
खनिज साधन विभाग मंत्रालय राज्य वरिष्ठ नागरिक कल्याण आयोग की वांछित अनुशंसाओं द्वारा खनन क्षेत्रों के आसपास रहने वाले वृद्वजनों को खनिज मित्र बनाकर उनकी सेवाए अवैध उत्खनन को रोकने का प्रयास विभाग द्वारा किया जाएगा।अधिकारियों के अनुसार ऐसे क्षेत्रों में वृद्धों का चयन किया जाएगा जहां पर अवैध खनन होता है। आदेशों का पालन करते हुए शीघ्र ही इस पर अमल किया जाएगा । वृध्दों को इस कार्य हेतु अलग से कोई मानदेय राशि नहीं दी जाएगी। इसी सिलसिले में खनिज मित्र योजना अनुसार खदानों के आसपास रहने वाले ऐसे वृद्वजनों जिनको खनिजों का प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से व्यवहारिक ज्ञान के साथ-साथ कम्प्यूटर एवं इंटरनेट का ज्ञान भी हो और जो खदानों के आस-पास हो रहे अवैध उत्खनन की जानकारी ऑनलाइन सूचित कर सकें इस योजना से जोड़कर पंजीयन किया जाएगा। योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके वृद्वजनों को ही जो खदानों के आस.पास के रहवासी हो उनका ही पंजीकरण किया जाना है। उक्त कार्य हेतु अलग से कोई मानदेय राशि नहीं दी जाएगी।
इनका कहना है
योजना के संबंध आदेश हुए हैं। ऐसे क्षेत्रों में वृद्धों का चयन किया जाएगा जहां पर अवैध खनन होता है। आदेशों का पालन किया जाएगा।
आरपी कमलेश, माइनिंग अधिकारी

 

Created On :   11 Oct 2017 10:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story