सुरक्षा की गारंटी नहीं मिलने तक रात में बंद रहेंगे गार्ड विहीन एटीएम - थानावार डेटाबेस तैयार कर रही है पुलिस 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सुरक्षा की गारंटी नहीं मिलने तक रात में बंद रहेंगे गार्ड विहीन एटीएम - थानावार डेटाबेस तैयार कर रही है पुलिस 

डिजिटल डेस्क सतना। सभापुर थाना क्षेत्र के बिरसिंहपुर कस्बे में एक्सिस बैंक के एटीएम बूथ पर आईईडी ब्लास्ट कर लगभग 9.60 लाख की लूट की वारदात के बाद पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह यादव ने जिला मुख्यालय समेत जिले के उन सभी एटीएम बूथ को रात में बंद कराने के निर्देश दिए हैं, जो सूनसान इलाकों में हैं और जहां गार्ड नहीं हैं। एसपी ने स्पष्ट किया है कि सुरक्षा की गारंटी नहीं मिलने तक ऐसे एटीएम रात में नहीं खोले जा सकेंगे। बिरसिंहपुर की वारदात से सबक लेते हुए  सभी थाना प्रभारियों की बैंकर्स के साथ बैठकें चल रही हैं। सभी बैंक अफसरों से कहा गया है कि वे अपने-अपने एटीएम से संबंधित सभी प्रकार की सुरक्षा संबंधी जानकारियां संबंधित पुलिस थानों को उपलब्ध कराएं ताकि डेटाबेस तैयार किया जा सके। 
ये है अहम ब्यौरा:----
एसपी ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने अपने थाना इलाकों में संचालित सभी बैंकों के एटीएम का ब्यौरा जुटाएं। क्या एटीएम बूथ में नियमित रुप से गार्ड की नियुक्ति की गई है? एटीएम में कैश लोड करने वाली आउट सोर्सिंग कंपनी कौन है? इस कंपनी के कर्मचारियों को पुलिस वेरीफिकेशन है या नहीं? किसी भी एटीएम को इंस्टाल करने,मेंटीनेंस करने और 
उसे आपरेट करने वाली आउट सोर्सिंग कंपनी कौन है? एटीएम की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार कंपनी किन -किन सुरक्षा मानकों का पालन नहीं कर रही है? किसी भी एटीएम से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से संबंधित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सत्यापित पते, मोबाइल नंबर और फोटोग्राफ भी जुटाए जा रहे हैं। 
ताकि आपात स्थितियों में सहजता से संपर्क साधा जा सके। 
रिकवर नहीं हो रहा हार्ड डिस्क का डेटा :---
पुलिस सूत्रों ने बताया कि बिरसिंहपुर में लूट के शिकार हुए एक्सिस बैंक के एटीएम बूथ में लगी हार्डडिस्ट का डेटा रिकवर होने में टेक्निकल फाल्ट के कारण 
पुलिस को आगे की पड़ताल के लिए सीसीटीवी फुटेज नहीं मिल पा रहे हैं। बताया गया है कि इस बूथ के कैमरों का फोकस भी बाहर की तरफ नहीं था। इस घटना के बाद पुलिस द्वारा कराए गए अन्य एटीएम के सुरक्षा सर्वे में घोर लापरवाहियां सामने आने के बाद अब थानावार डेटाबेस तैयार कराने का निर्णय लिया गया है।
 

Created On :   3 Feb 2021 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story