HC ने पूछा-किस आधार पर तय होता है दूध का न्यूनतम समर्थन मूल्य

HC asked- on what basis is the minimum support price of milk is decided
HC ने पूछा-किस आधार पर तय होता है दूध का न्यूनतम समर्थन मूल्य
HC ने पूछा-किस आधार पर तय होता है दूध का न्यूनतम समर्थन मूल्य

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दूध का न्यूनतम  समर्थन मूल्य किस आधार पर तय किया जाता है? यह मूल्य तय करने के लिए क्या व्यवस्था बनाई गई है? बॉम्बे हाईकोर्ट ने पुणे निवासी विठ्ठल पवार की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान यह सवाल किया है और राज्य सरकार को सरकार को चार सप्ताह के भीतर  हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया है। पवार ने अधिवक्ता आशीष गायकवाड के माध्यम से यह याचिका दायर की है।

जस्टिस शांतनु केमकर व जस्टिस नितिन सांब्रे की बेंच के सामने इस याचिका पर सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान बेंच ने पूछा कि दूध का न्यूनतम समर्थन मूल्य किस आधार पर तय किया जाता है? यही नहीं बेंच ने इस मुद्दे को लेकर राज्य के मुख्य सचिव,अन्न व औषध विभाग,कृषि तथा वित्त विभाग के सचिव को भी नोटिस जारी किया है। याचिका में दावा किया गया है कि सरकार के 19 जून 2017 के शासनादेश के मुताबिक गाय के दूध की कीमत 23 रुपए से 27 रुपए की गई है, जबकि भैंस की दूध 33 रुपए से 37 रुपए है। दूध की कीमत में की गई बढ़ोत्तरी सिर्फ 41 प्रतिशत दूध पर लागू होगी। याचिका में कहा गया है कि सरकार का नियंत्रण सिर्फ 41 प्रतिशत दूध पर है ऐसे में 59 प्रतिशत दूध का क्या? यह सवाल भी याचिका में किया है? 
याचिका में मांग की गई है कि शेष बचे दूध को भी सरकार कम से कम न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान करे। याचिका में कहा गया है कि गाय के दूध के एक लीटर का उत्पादन खर्च 40 रुपए, जबकि भैंस के एक लीटर का उत्पादन खर्च 56 रुपए के करीब आता है। इसलिए दूध के उत्पादन खर्च के हिसाब से उसका न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने का निर्देश दिया जाए।

 

Created On :   17 July 2018 6:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story