हाथियों के झुंड ने तबाह कर दी गेहूं की फसल, तीन दिन से मचा रहे कोहराम

Herd of elephants destroyed wheat crop, creating chaos for three days
हाथियों के झुंड ने तबाह कर दी गेहूं की फसल, तीन दिन से मचा रहे कोहराम
हाथियों के झुंड ने तबाह कर दी गेहूं की फसल, तीन दिन से मचा रहे कोहराम


डिजिटल डेस्क बरही कटनी। बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व एरिया से लगे गांवों में हाथियों को झुंड पिछले तीन दिनों से कहर बरपा रहा है। शुक्रवार को हाथियों ने करौंदीकला में किसानों की फसलों को तबाह कर दिया। हाथियों के डर से लोग गेहूं की फसल की कटाई भी नहीं कर पा रहा है। दो साल पहले छत्तीसगढ़ से हाथियों का झुंड बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व पहुंचा था। तब से इन हाथियों ने यहीं डेरा जमा लिया। अब बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व के कोर एरिया से निकल कर 70-80 हाथियों का दल करौंदीकला, करौंदीखुर्द, बरमानी, केवलारी, कुआं, बिचपुरा, कुठिया मुहगवां सहित एक दर्जन गांवों में धमाल मचा रहा है।
जानकारी के अनुसार  शुक्रवार को करौंदीखुर्द में हाथियों ने कई किसानों की फसलें चौपट कर दीं। टीन बजाकर भगाने की कोशिश वन परिक्षेत्र बड़वारा के रेंजर ने बताया कि हाथियों पर निगरानी रखने के लिए तीन पेट्रोलिंग टीमें गश्त कर रही हैं। तीनों टीमों को वाहन भी उपलब्ध कराए गए हैं। यह टीमों में गांवों में पहुंचकर लोगों को हाथियों से बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत करा रही हैं। कोरोना वायरस की एडवाइजरी का पालन करते हुए हाथियों के होने की जानकारी मिलने पर गश्ती दल द्वारा 700 से 800 मीटर की दूरी पर टीन बजाकर भगाने का प्रयास किया जाता है। वन विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे हाथियों के समीप नहीं जाएं, उनकी सूचना वन अमले को दें। ताकि हाथियों को आबादी एवं खेतों के समीप से जंगल की ओर भगाया जा सके।
 28 किसानों की फसलों को नुकसान-
28 किसानों की फसलों का आंकलन-वन परिक्षेत्राधिकारी ने बताया कि वन  अमले द्वारा पटवारियों से संपर्क कर हाथियों द्वारा नष्ट की गई फसलों का आंकलन कराया जा रहा है।वन विभाग ने करौंदीखुर्द के बंजरहा हार में हाथियों के उत्पात से नष्ट हुई फसल का आंकलन किया हैं। जिसमें 20 किसानों की फसलों को क्षति हुई है। सर्वे के बाद किसानों को नियमानुसार क्षतिपूर्ति दी जाएगी। करौंदीखुर्द के वेंकट मांझी, शिवलाल,चंद्रकिशोर आदि के अनुसार आधा दर्जन गांवों में कई एकड़ की फसलें तबाह कर चुके हैं। चंूकि इस समय गेहंू की फसलें पकी खड़ी हैं, जरा सी ठोकर लगने पर ही बालियों से दाना झड़ जाता है। जिस खेत से हाथी गुजरते हैं वहां की पूरी फसल चौपट हो जाती है।

Created On :   5 April 2020 11:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story