दैनिक भास्कर हिंदी: घर वापसी फिर शुरु - मुंबई से जनता एक्सप्रेस से सतना पहुंची 200 से भी ज्यादा श्रमिकों की पहली खेप 

April 7th, 2021

 डिजिटल डेस्क सतना। कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर के बीच प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी एक बार फिर से शुरु हो गई है। मंगलवार को लोकमान्य तिलक टर्मिनल मुंबई से पटना की ओर जाने वाली जनता एक्सप्रेस से यहां सुबह साढ़े 11 बजे 200 से भी ज्यादा श्रमिकों की पहली खेप उतरी। स्क्रीनिंग के लिए स्टेशन में मेडिकल टीम तो मौजूद थी, लेकिन संदेहियों के मौके पर ही रेपिड एंटीजन टेस्ट कराने या फिर उन्हें जिला अस्पताल तक पहुंचाने के प्रबंध नहीं थे।
उल्लेखनीय है, जिला प्रशासन पहले ही इस तथ्य को स्वीकार कर चुका है कि जिले में संक्रमण का आंकड़ा माइगे्रन्ट लेबर की वजह से बढ़ा है। याद करे, पिछले साल 25 मार्च को देश व्यापी टोटल लॉकडाउन के बाद अप्रैल के पहले हफ्ते से यहां  प्रवासी श्रमिकों के आने का सिलसिला शुरु हो गया था, जो मई माह के मध्य तक चला।  
247 स्क्रीनिंग: बालिका समेत 33 संदेही, मगर एक भी टेस्ट नहीं 
पहली शिफ्ट की इस मेडिकल टीम ने 70 यात्रियों की स्क्रीनिंग की। जिसमें से एक बालिका का आक्सीजन लेवल 80 से कम पाया गया। परिजनों को जिला अस्पताल से संपर्क करने की सलाह दी गई। स्टेशन में तैनात मेडिकल चेकअप की दूसरी टीम ने 6 घंटे में 177 यात्रियों की स्कीनिंग की। जिनमें से 32 यात्रियों का तापमान बढ़ा हुआ था। टीम ने इन्हें भी जिला अस्पताल से संपर्क करने की सलाह दी। जानकारों ने बताया कि अगर इनकी स्क्रीनिंग हो भी जाती तो स्टेशन में संदेहियों के एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था नहीं थी। 
पैक चल रही हैं मुंबई से आनी वाली ट्रेन 
देश में कोरोना की दूसरी बड़ी लहर के बीच श्रमिकों की घर वापसी में तेजी का अंदाजा इस तथ्य से भी लगाया जा सकता है कि 24 घंटे के दौरान मुंबई से आने  वाली सभी यात्री गाडिय़ां पूरी तरह से पैक चल रही हैं,जबकि जाने वाली ट्रेन खाली हैं। 24 घंटे के दौरान मुंबई से हावड़ा के बीच सतना होकर 150 ट्रेन चलती हैं। रात में 9 घंटे के दौरान हर 15मिनट पर एक ट्रेन यहां स्टेशन पर होती है। 

खबरें और भी हैं...