अफसरों ने नहीं सुनी तो अवैध रेत खदान पर ग्रामीणों ने बोला धावा

If the officers did not listen, the villagers attacked the illegal sand mine
अफसरों ने नहीं सुनी तो अवैध रेत खदान पर ग्रामीणों ने बोला धावा
अफसरों ने नहीं सुनी तो अवैध रेत खदान पर ग्रामीणों ने बोला धावा

पोकलेन व हाइवा पकडकऱ अफसरों को सौंपा, कार्यवाही करने विवश हुए पुलिस और खनिज विभाग
डिजिटल डेस्क कटनी ।
रेत भू माफिया की कमर तोडऩे मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद भी जिले भर में रेत का अवैध कारोबार पर कार्यवाही के नाम पर अफसरों की चुप्पी से अब लोगों को गुस्सा सिर चढ़ कर बोलने लगा है। शिकायतों के बाद भी जब प्रशासन के अधिकारी नहीं चेते तब दर्जनों ग्रामीणों ने स्वयं रेत माफिया के वाहन पकडकऱ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को सौंपे। बड़वारा एवं बरही थाना क्षेत्र की सीमा में ग्राम पंचायत सलैया केवट में मंगलवार सुबह उस समय बवाल मच गया है जब ग्रामीणों ने एकत्र होकर अवैध रेत खदान पर धावा बोल दिया। ग्रामीणों ने पकड़ में आई एक पोकलेन मशीन और हाइवा अधिकारियों के सुपुर्द किया। ग्रामीणों ने अधिकारियों को दिए बयान में बताया कि यहां सतना निवासी अजयसिंह नामक व्यक्ति द्वारा रेत का खनन किया जा रहा है।
कई दिनों से चल रहा अवैध उत्खनन
ग्रामीणों के अनुसार लोहरवारा, ग्राम सलैया केवट सहित आसपास के गांवों में महानदी और उमरार नदी में मशीनों से दिन रात रेत का खनन किया जा रहा है। दिन के समय तो कुछ शांति रहती है लेकिन रात में खदानों में मशीनें ऐसे चलती हैं मानो कुटीर उद्योग खुले हों। ग्रामीणों के अनुसार ग्राम पंचायतों को आवंटित रेत खदानों की आड़ में पूरे क्षेत्र में अवैध खदानें खुल गई हैं। जिनमें व्यापक पैमाने पर रेत का खनन किया जा रहा है। पूरे क्षेत्र में महानदी एवं उमरार नदियों का ऐसा कोई घाट शेष नहीं बचा है जहां से रेत न निकाली जा रही हो।
अफसरों ने नहीं सुनी तो स्वयं रोके वाहन
ग्रामीणों के अनुसार सलैया केवट स्थित उमरार पर मशीनों से रेत का अवैध खनन कई दिनों से किया जा रहा है। इसकी सूचना जिला प्रशासन सहित राजस्व,खनिज एवं पुलिस विभाग को भी दी गई पर किसी ने कार्यवाही करने की आवश्यकता नहीं समझी। तब मंगलवार सुबह दर्जनों ग्रामीण सीधे खदान पहुंचे और यहां रेत उत्खनन में लगी पोकलेन मशीन तथा एक हाइवा को घेर लिया। ग्रामीणों के गुस्सा को देखते हुए दोनों वाहनों के चालक भाग निकले। ग्रामीणों की सूचना पर बरही-बड़वारा से पुलिस बल एवं खनिज एवं राजस्व विभाग के अधिकारी पहुंचे। ग्रामीणों ने दोनों वाहन अधिकारियों के हवाले किए।
माफिया ने नदी में बना दी खाई
सलैया केवट निवासी सोम पटेल, गजाधर पटेल, संजय पटेल, बबलू चौधरी, सुनील पटेल आदि के अनुसार रेत खनन से नदी में खाईयां बन गई हैं। जिससे नदी में निस्तार के लिए आने वाले ग्रामीणों एवं पानी पीने आने वाले मवेशियों की जान को खतरा उत्पन्न हो गया है। नदी में जिस तरह से खनन किया गया है उससे कभी भी कोई बड़ी घटना हो सकती है।
अवैध उत्खनन की पुष्टि
खनिज निरीक्षक अशोक मिश्रा ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना पर सलैया केवट में उमरार नदी से अवैध उत्खनन में लगी पोकलेन मशीन एवं एक हाइवा जब्त कर बरही पुलिस के हवाले किया गया। मौके की जांच करने पर उमरार नदी के घाट में रेत की निकासी करना पाया गया। राजस्व एवं खनिज विभाग के दल द्वारा निकाली गई रेत की माप की गई। मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत के सहयोग से सतना निवासी अजय सिंह नामक व्यक्ति द्वरा रेत निकासी का कार्य किया जाता है। रेत की निकासी नदावन होते हुए की जाती है। बरही थाना प्रभारी राजेश दुबे ने बताया कि अवैध रेत खनन की सूचना पर सलैया केवट से एक पोकलेन मशीन एवं एक हाइवा जब्त कर धारा 102 जाफौ के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। अग्रिम कार्यवाही के लिए प्रकरण खनिज विभाग को सौंपा जाएगा।
 

Created On :   15 Jan 2020 9:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story