नागपुर, भोपाल, इंदौर से लौटे हैं तो कराएँ कोरोना की टेस्टिंग

If you have returned from Nagpur, Bhopal, Indore, get Corona tested
नागपुर, भोपाल, इंदौर से लौटे हैं तो कराएँ कोरोना की टेस्टिंग
नागपुर, भोपाल, इंदौर से लौटे हैं तो कराएँ कोरोना की टेस्टिंग

अलर्ट - फिर बढ़ रहा खतरा, इससे पहले 23 दिसं. को 50 के पार पहुँचा था आँकड़ा
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
कोरोना संक्रमण ने लगभग ढाई माह बाद फिर से हाफ सेंचुरी लगा दी है। जिले में रविवार को 1262 सैम्पल्स की जाँच के बाद 59 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। इससे पहले 23 दिसंबर 2020 को 53 मरीज मिले थे, तब 1310 सैम्पल्स की जाँच हुई थी। सैम्पलिंग में इजाफा होने के चलते नए संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। आँकड़े इस ओर इशारा कर रहे हैं कि  अगर प्रतिदिन 2000 हजार सैम्पल्स की जाँच होने लगे, तो नए संक्रमितों की संख्या शतक लगा सकती है। नागपुर, इंदौर, भोपाल जैसे शहरों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और जबलपुर से इन शहरों में जाने व आने वाले लोगों की  संख्या बहुत है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश भी दिए हैं कि बहुत जरूरी होने पर ही इन शहरों में जाएँ और अगर वहाँ से लौटे हैं, तो कोविड जाँच जरूर कराएँ। विभाग द्वारा बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर जिले के सभी फीवर क्लीनिक्स में सैम्पलिंग बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि जिले में अब तक हुई कुल कोरोना जाँचों में संक्रमितों की संख्या 5 प्रतिशत से ऊपर पहुँच चुकी है।   
1 माह में यूँ बदली स्थिति 
ठीक 1 माह पहले 5 शासकीय और 27 निजी अस्पतालों में 72 कोविड मरीजों का उपचार चल रहा था। वहीं 160 एक्टिव केस में से 92 होम आइसोलेशन में थे। अब 1 माह बाद जिले के शासकीय अस्पतालों में केवल मेडिकल कॉलेज में ही कोरोना मरीज भर्ती किए जा रहे हैं, वहीं प्राइवेट अस्पतालों की संख्या भी घटकर 18 हो गई है। एक्टिव केस बढ़कर 250 हो गए हैं, वहीं 211 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। विक्टोरिया में अब कोरोना के लिए वार्ड शुरू किया जा रहा है। 
**** कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए, विभाग ने युद्ध स्तर पर तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। सभी से अपील है कि कोरोना प्रोटोकॉल फॉलो करें, मास्क जरूर लगाएँ। 
-डॉ. मनीष कुमार मिश्र, सीएमएचओ
 

Created On :   15 March 2021 9:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story