थम नहीं रहा कोयले का अवैध खनन व कारोबार, गांजे की भी तस्करी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
जिले में बढ़े अपराध थम नहीं रहा कोयले का अवैध खनन व कारोबार, गांजे की भी तस्करी

डिजिटल डेस्क,शहडोल। एसईसीएल (साउथ ईस्टर्न कोलफील्डस लिमिटेड) की बंद कोयला खदान धनपुरी यूजी माइन में 7 युवकों की दम घुटने से मौत के कुछ ही दिन बाद सोन नदी के बटुरा घाट पर कोयले के अवैध खनन के लिए खोदे गए गड्ढे में डूबने से एक छात्र की मौत के बाद भी कोयले के अवैध खनन पर विराम नहीं लग रहा है। इस बीच पुलिस की छिटपुट कार्रवाई भी जारी है। यही स्थिति गांजा तस्करी को लेकर है। उड़ीसा से छत्तीसगढ़ के रास्ते उत्तरप्रदेश तक गांजा तस्करी में तस्कर शहडोल जिले के अलग-अलग थानाक्षेत्र से गांजा लेकर निकल रहे हैं। सूत्रों के अनुसार बीते कुछ माह के बाद दौरान गांजा तस्करी में बढ़ोतरी हुई है। यह अलग बात है कि तस्कर पुलिस पकड़ से दूर हैं।

बोरियों में भरा 25 क्विंटल कोयला जब्त

अमलाई पुलिस ने जंगल दफाई के रास्ते पर अनूपपुर जिले के चचाई निवासी अमोली प्रजापति के ठीहे से बोरियों में भरा हुआ 25 क्विंटल कोयला जब्त किया है। पूछताछ में बताया कि बीते झगरहा टिकुरी टोला की बंद पड़ी कोयला खदानों के गड्ढों से कोयले का अवैध खनन किया था।

बड़े कारोबारियों पर कार्रवाई नहीं

कुछ बोरियां कोयला जब्त कर पुलिस भले अपनी पीठ थपथपा रही हो लेकिन जिले में इस अवैध कारोबार से जुड़े लोगों पर पुलिस चाह कर भी कार्रवाई नहीं कर रही है। कोयलांचल के तीनों थाना क्षेत्रों में कोयले की अवैध खदानें संचालित हैं। सूत्रों की मानें तो प्रशासन के पास इनकी सूची भी है लेकिन जो लोग ग्रामीणों से कोयला उत्खनित करा रहे हैं उन लोगों तक कानून के हाथ नहीं पहुंच पा रहे हैं।

हत्या के मामले बढ़े

जिले में अन्य अपराध में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। 7 मार्च की सुबह 3 साल की आदिवासी बालिका की मौत मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान हुई। बालिका से दुष्कर्म के बाद हत्या की कोशिश से स्थिति नाजुक हो गई थी। मेडिकल में 1 मार्च की रात से इलाज चल रहा था। इसी रात चुनिया गांव में नाबालिग बालिका का शव मिला। मृतिका के फुफेरे भाइयों ने बालिका से दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी थी। 8 मार्च की देरशाम धनपुरी थानाक्षेत्र के बेम्हौरी गांव में जितेंद्र सिंह की गोली चलने से मौत हो गई। गोली स्वयं से चली या किसी ने चलाई। पुलिस जांच में जुटी है। 10 मार्च को जयसिंहनगर थानाक्षेत्र के कनाड़ी गांव में वृद्ध महिला की हत्या हो गई वहीं दर्शिला चौकी में कुएं में एक बालिका का शव मिला। इस मामले में मौत के कारणों की जांच चल रही है। 11 मार्च को कोतवाली थानाक्षेत्र अंतर्गत सत्यम वीडियो के पास एक युवक का शव मिला। परिजन कह रहे हैं कि युवक की हत्या की गई है। वहीं पुलिस का कहना है कि सीढिय़ों से गिरने से मौत हुई है।
 

Created On :   18 March 2023 10:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story