दैनिक भास्कर हिंदी: हीरा खदानों में अवैध खनन - 9 भारी मशीनें जब्त

April 18th, 2018

डिजिटल डेस्क पन्ना। नियमों को ताक पर रखकर हीरा की उथली खदानों भारी मशीनों से अवैध खनन करने वालों पर आज प्रशासन ने शिकंजा कस दिया और 9 मशीनेंं जब्त कर खनन  पर कानूनी कार्रवाई की है । पन्ना जिला में रेत ही नही बल्कि यहां पर पाए जाने वाले बेशकीमती हीरे को अवैधानिक तरीके से निकाले जाने के मामले में सुर्खियों में रहा है। पन्ना जिले में उथली हीरा खदानों के लिये हीरा विभाग द्वारा उत्खनन के लिये पट्टे जारी किये जाते है।

हीरा विभाग द्वारा उत्खनन के जो पट्टे जारी किये जाते है उस उत्खनन की शर्तो में पट्टेदार हीरा खदान खोदने में मशीनो का प्रयोग नही कर सकते। उथली हीरा खदानों में खुदाई मानवीय श्रम से ही की जानी चाहिये। जिले में वैधानिक तथा अवैधानिक खदानों में उत्खनन कर्ताओं द्वारा भारी-भरकम मशीनों का खुदाई के काम में इस्तेमाल किया जाता रहा है। 

बाघिन नदी के तट पर की गई कार्रवाई 
जिला कलेक्टर के निर्देश पर अनुविभागीय दण्डाधिकारी विनय द्विवेदी के नेतृत्व में राजस्व विभाग, हीरा विभाग एवं पुलिस द्वारा बृजपुर से लगभग 1 किमी दूर स्थित बाघिन नदी के किनारे दल बल के साथ आज सुबह छापा मार कार्यवाही की गयी और छापामार कार्यवाही के दौरान 9 LNT मशीनें हीरा खदानों का उत्खनन करते पकड़ी गयी। पकड़ी गयी मशीनों की कीमत 3 करोड़ रूपये से भी अधिक की बतायी जा रही है।

कार्यवाही के संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार जिलस कलेक्टर के निर्देश पर आज SDM विनय द्विवेदी, राजस्व विभाग के अमले तथा हीरा निरीक्षक के साथ बृजपुर पहुंचे जहां पर उनके द्वारा बृजपुर थाना प्रभारी अवधेश प्रताप सिंह बघेल को बल के साथ उपस्थित करने के निर्देश दिये गये और इसके बाद कार्यवाही की योजना तैयार की गयी। सूचना एवं जानकारी के आधार पर राजस्व पुलिस का भरी भरकम आमला बृजपुर से करीब डेढ़ किमी दूर बाघिन नदी पर पहुंचा जहां पर निजी खेतों में जारी पट्टों अथवा बगैर वैध पट्टे के बड़ी संख्या में हीरा खदाने चल रही थी।

राजस्व विभाग का अमला जब पहुंचा तो हड़कम्प मच गया और जैसे ही मशीनों को जप्त करने की कार्यवाही शुरू की खदानों से लोग मशीनें लेकर भागने लगे। वही स्थानीय तुआदार एवं उनके करीबी की जाने वाली कार्यवाही का आपत्ति जताने लगे। परंतु अनुविभागीय दण्डाधिकारी विनय द्विवेदी द्वारा राजस्व एवं पुलिस विभाग के अमले को निर्देशित करते हुये 9 LNT मशीनों को पकड़ लिया गया और SDM द्वारा खदानों से पकड़ी सभी LNT मशीनों को सड़क में ले जा कर खड़ा करवाया गया। 

नियमों का पालन हो 
देश के एकमात्र पन्ना जिले में ही हीरा पाया जाता है NMDC जो कि भारत सरकार का उपक्रम है द्वारा मझगवां में हीरें का उत्खनन मैकनाईज सिस्टम से किया जाता है। NMDC हीरा खदान को छोड़कर हीरा विभाग द्वारा बृजपुर तथा पन्ना सर्किल उथली हीरा खदानों के लिये पट्टे जारी किये जाते है ।  क्षेत्रांचल में हीरा खदान संचालन करने वाले एवं हीरा खदान में काम करने वाले मजदूरों का कहना है कि यदि इस तरह से प्रशासन द्वारा कार्यवाही की गयी तो क्षेत्रांचल जहां पर बेहद ही गरीबी है और मजदूरी का एक मात्र सहारा खदाने है उनके बंद होने से जो बचे मजदूर यहां पर चाल बीनने तथा अन्य काम करते है वह भी पलायन के लिये मजबूर हो जायेगे।