दैनिक भास्कर हिंदी: LOC पार कर PAK के 3 जवान मारे, पुलवामा में जैश का आतंकी ढेर

December 27th, 2017

डिजिटल डेस्क, कश्मीर। भारतीय सेना ने एक बार फिर से पाकिस्तान को उसके घर में घुसकर मारा है। बताया जा रहा है कि भारतीय सेना ने पाक ऑक्यूपाइड कश्मीर (PoK) में LOC पार कर पाकिस्तानी आर्मी के 3 जवानों को मार गिराया है। इसके अलावा इस कार्रवाई में एक पाकिस्तानी जवान के भी घायल होने की खबर है। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि मरने वाले पाकिस्तानी जवानों की संख्या 6 हो सकती है, लेकिन फिलहाल पुष्टि सिर्फ 3 जवानों के मारे जाने की है। बता दें कि शनिवार को पाकिस्तानी आर्मी की तरफ से सीजफायर वॉयलेशन किया गया था, जिसमें मेजर समेत 4 जवान शहीद हो गए थे और इसी के जवाब में भारतीय सेना ने ये कार्रवाई की है।     

पाकिस्तान ने की पुष्टि

पाकिस्तानी मीडिया ने इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के हवाले से माना है कि भारतीय सेना ने LOC पार की है, जिसमें पाकिस्तान के 3 जवान मारे गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय सेना ने रावलकोट इलाके में पाकिस्तान के सैनिकों को मारा है। इस कार्रवाई में पाक सेना के 1 जवान भी घायल हुआ है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, भारतीय सेना ने सोमवार को PoK में घुसकर पाकिस्तान सेना के तीन जवानों को मार गिराया। इस दौरान दोनों सेनाओं के बीच क्रॉस फायरिंग भी हुई। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि भारतीय सेना की कार्रवाई में 6 पाकिस्तानी जवान मारे गए हैं, लेकिन फिलहाल पुष्टी सिर्फ 3 जवानों के मारे जाने की ही हुई है। 

कैसे हुआ पूरा ऑपरेशन? 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय सेना ने रविवार शाम को करीब 6 बजे इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। बताया जा रहा है कि शनिवार को पाकित्सान की तरफ से सीजफायर वॉयलेशन में 4 जवानों के शहीद होने के बाद भारत ने PoK को टारगेट किया। बताया जा रहा है कि ये ऑपरेशन दिन में करीब 2 बजे शुरू हुआ और तीन घंटे तक चला। इस ऑपरेशन में भारतीय सेना ने Pok में पाकिस्तान की बलूच रेजीमेंट को निशाना बनाया। बताया जा रहा है कि भारतीय सेना ने इसे सर्जिकल स्ट्राइक नहीं माना है, क्योंकि जरूरत पड़ने पर सेना की तरफ से इस तरह की कार्रवाई होती रहती है। 

भारत के 4 जवान हुए थे शहीद

इससे पहले शनिवार को पाकिस्तान की तरफ से की गई गोलीबारी में राजौरी जिले के केरी सेक्टर में मेजर समेत 4 जवान शहीद हो गए थे। शहीद हुए सभी वान 120 इन्फ्रैंट्री बिग्रेड बटालियन के थे। पाकिस्तान की तरफ से की गई फायरिंग में मेजर मोहरकर प्रफुल्ला अंबादा, लांस नायक गुरमैल सिंह और सिपाही परगट सिंह घायल हो गए थे, जिसके बाद इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी। 

पिछले साल हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक

बता दें कि सितंबर 2016 में उरी अटैक के बाद भारतीय सेना ने 28 और 29 सितंबर को LOC पार जाकर पाकिस्तान के 7 आतंकी लॉन्चपैड पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। ये सेना की आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई थी। इस सर्जिकल स्ट्राइक में भारतीय सेना ने कई आतंकियों को मार गिराया था। ये सर्जिकल स्ट्राइक जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में मौजूद आर्मी कैंप में आतंकी हमले के 2 हफ्तों बाद की गई थी। इस आतंकी हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे।

एनकाउंटर में एक आतंकी मारा गया

 

 

वहीं जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सिक्योरिटी फोर्सेस और आतंकियों के बीच चल रहे एनकाउंटर में एक आतंकी मारा गया है। मारे गए आतंकी का नाम नूर मोहम्मद बताया जा रहा है, जो जैश-ए-मोहम्मद का डिविजनल कमांडर था। नूर मोहम्मद, दिल्ली धमाके का आरोपी था और पैरोल पर रिहा होने के बाद से ही फरार चल रहा था। इलाके में एक और आतंकी के छिपे होने की बात कही जा रही है। फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है।