दैनिक भास्कर हिंदी: इंदौर की फर्जी एडवाइजरी कंपनियों के तार नागपुर से जुड़े, लाखों रुपए निवेश कर रखे हैं लोगों ने

March 13th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर । मध्य प्रदेश के इंदौर में चल रही फर्जी एडवाइजरी कंपनियों के तार नागपुर से भी जुड़े हैं। इन कंपनियों ने नागपुर के कई निवेशकों के साथ ठगी की है। इन कंपनियों का इंदौर में काला कारनामा उजागर हाे चुका है। इंदौर की अपराध शाखा पुलिस अब तक कई फर्जी एडवाइजरी कंपनियों के संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज कर चुकी है। सूत्रों के अनुसार, नागपुर के कई निवेशकों को झांसा देकर इन फर्जी एडवाइजरी कंपनियों ने लाखों का चूना लगाया है। इन फर्जी एडवाइजरी कंपनियों के झांसे में आकर किसी ने शेयर में तो किसी ने म्युच्युअल फंड में, तो किसी ने दो तीन गुना ब्याज मिलने के चक्कर में लाखों रुपए निवेश कर रखा है।

ठगी का नया तरीका
नागपुर के निवेशकों को पता चला है कि उनके साथ ठगी करने वाली 100 से अधिक फर्जी एडवाइजरी कंपनियों के खिलाफ इंदौर की क्राइम ब्रांच ने मामला दर्ज कर आरोपियों की धर-पकड़ शुरू कर दी है। नागपुर के निवेशकों से इन कंपनियों ने शुरू में 20 हजार रुपए बेसिक सर्विस के रूप में लिया। बाद में 10 हजार, 15 हजार रुपए लिए गए। निवेशक भी उनके झांसे में फंसकर निवेश करते गए। इन कंपनियों के झांसे में नौकरीपेशा के अलावा सरकारी कर्मचारी और व्यवसायी भी फंसे हैं। यह निवेशकों को जमा रकम पर लाभ देने का लालच दिया करते थे। यह पहले निवेशकों को डेबिट अकाउंट खोलने की सलाह दिया करते थे, बाद में उसे बैंक खाते से ही रकम का भुगतान करने की सलाह देते थे। मजे की बात तो निवेशकों को  यह ठगबाज खुद खाता खुलवाकर भी देते थे। निवेशक के फंसने पर उसके बैंक खाते से ही रुपए का भुगतान करा लिया करते थे। 

22 कंपनियां ब्लैक लिस्टेड
सूत्रों से पता चला है कि सेबी ने ऐसी 22 कंपनियों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया है, इनमें कैपिटल टू फाइनेंशियल सर्विस, झोडी रिसर्च, हाइब्रो मार्केट रिसर्च, प्रीमियम कैपिटल सर्विस, एमआई रिसर्च, स्टार इंडिया मार्केट रिसर्च, कैपिटल हीड फाइनेंशियल रिसर्च, कोर इंवेस्टमेंट, कोर ग्रुप, स्मार्ट ट्रेडर्स, थ्री एम टीम रिसर्च, रिसर्च इंफोटेक, ट्रेड इंडिया रिसर्च, एपिक रिसर्च, मनी क्लासिकल, रिपल्स एडवाइजरी प्रा लि, मनी डिजायर, द यू कॉम फाइनेंस रिसर्च, प्राॅफिट गुरु और इंवेस्ट मार्ट लिमिटेड कंपनियां शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...