मझगवां-टिकरिया स्टेशन के बीच लगेगा इंटर ब्लॉक सिस्टम -  जंगल में खड़ी हो सकती है पैंसेजर गाडिय़ां 

Inter block system to be established between Mazhgawan-Tikariya station - passenger trains may stand
मझगवां-टिकरिया स्टेशन के बीच लगेगा इंटर ब्लॉक सिस्टम -  जंगल में खड़ी हो सकती है पैंसेजर गाडिय़ां 
मझगवां-टिकरिया स्टेशन के बीच लगेगा इंटर ब्लॉक सिस्टम -  जंगल में खड़ी हो सकती है पैंसेजर गाडिय़ां 

डिजिटल डेस्क सतना। हावड़ा-मुम्बई रेलखण्ड के अन्तर्गत सतना-मानिकपुर के बीच इटवा डुडैला के पास एक और इंटर मीडियट ब्लॉक हट सिस्टम (आईबीएस) लगाया जाएगा। यहां पर चल रहे आईबीएस के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने बुधवार को सतना से सड़क मार्ग से अपर जोन महाप्रबंधक शोभन चौधरी, अपरमंडल रेल प्रबंधक अमितोज बल्लभ और सीनियर डीएसटी विराट गुप्ता पहुंचे। उन्होंने टिकरिया से मझगवां स्टेशन के बीच इटवा डुडैला में आईबीएस सिस्टम लगाने से 13 किलोमीटर की दूरी में एक साथ अप और डाउन में 2-2 टे्रनों को चलाने के लिए निरीक्षण किया। अभी इन दोनों स्टेशनों के बीच अप और डाउन में सिर्फ 1-1 ही टे्रन चल पा रही है। 
राह हो जाएगी आसान
इस सिस्टम के लगाए जाने से सेक्शन में अधिक से अधिक टे्रनों का परिचालन किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि आईबीएस के लिए बिल्डिंग बनाई जा चुकी है। जल्द ही इस सिस्टम के लिए केबिल डालने का कार्य किया जाएगा। आईबीएस सिस्टम का कार्य अप्रैल माह तक में पूरा हो जाएगा। सतना स्टेशन में एरिया मैनेजर जतिन्दर सिंह, स्टेशन प्रबंधक एसके मिश्रा, एडीएसटी, आरपीएफ का सुरक्षा बल भी मौजूद रहा। रेलवे जंक्शन में खड़ी एआरटी और एआरएमबी का निरीक्षण एडीआरएम ने किया। व्हीआईपी रेल साइडिंग में रखी शॉटिंग की मोटरों को हटाने के निर्देश दिए गए है। 
मगर, बढ़े ये खतरे 
रेलवे सूत्रों ने बताया कि इटवा डुडैला के बीच लगने वाले आईबीएस सिस्टम चालू होने के बाद यह सिग्नल रेड हुआ तो अप की तरफ से माल लेकर आ रहीं मालगाडिय़ों को बैकअप के लिए अलग से इंजन लगाना पड़ेगा। वहीं पैसेंजर गाडिय़ां भी बीच जंगल में खड़ी हो जाएंगी, ऐसे में सवारी गाडिय़ों के लुटने का खतरा हमेशा बना रहेगा। सतना से जबलपुर तक रेलवे ट्रैक का  विन्डो निरीक्षण अपर जोन महाप्रबंधक शोभन चौधरी, एडीआरएम अमितोज बल्लभ, सीनियर डीएसटी विराट गुप्ता सतना ने किया।  
 

Created On :   7 Jan 2021 12:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story