दैनिक भास्कर हिंदी: सभी तहसीलों में मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस - शामिल होंगे 15 लाख छात्र 

June 13th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश के सभी तहसीलों में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। राज्य की सभी 288 तहसीलों के तहसील स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में योग दिवस का आयोजन होगा। हर तहसील में लगभग 5 हजार विद्यार्थी योग दिवस के आयोजन में हिस्सा लेंगे। राज्य भर में लगभग 15 लाख विद्यार्थी योग दिवस में शामिल होंगे। इसके अलावा नांदेड़ में योगगुरु बाबारामदेव की संस्था की ओर से आयोजित किए जाने वाले विशेष कार्यक्रम में लगभग 1.50 लाख नागरिक हिस्सा लेंगे। मुख्यमत्री देवेंद्र फडणवीस भी यहां मौजूद रहेंगे। 

गुरुवार को प्रदेश के स्कूली शिक्षा व खेल मंत्री विनोद ने यह जानकारी दी। पत्रकारों से बातचीत में तावडे ने कहा कि इस साल पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सभी 36 जिलों के 288 तहसीलों में मनाया जाएगा। हर तहसील में लगभग 5 हजार विद्यार्थी योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसमें स्कूली, कॉलेज के विद्यार्थियों के अलावा  एनएसएस, एनसीसी और स्काऊट गाईड शामिल होंगे। तावडे ने बताया कि आयुष मंत्रालय ने योग के लिए सुबह 7 से 8 बजे का समय दिया है।

केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय की तरफ से योग के लिए प्रोटोकॉल जारी किया गया है। इसके अनुसार सभी विद्यार्थी योग करेंगे। प्रदेश में योग प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं के मार्गदर्शन में योग दिवस का आयोजन होगा। तावडे ने कहा कि योग दिवस के दिन 21 जून को मुंबई, कोंकण और पुणे में बारिश की संभवाना है। इसलिए बारिश होने पर विद्यार्थियों के योग के लिए वैकल्पिक जगह पर व्यवस्था के लिए तैयारी शुरू है।