दैनिक भास्कर हिंदी: भारत का जवाब, 3 चौकियां उड़ाईं, 10 पाक रेंजर्स ढेर

January 4th, 2018

डिजिटल डेस्क, जम्मू। पाकिस्तान के सीजफायर उल्लंघन के जवाब में भारत ने बड़ी कार्रवाई की है। बीएसएफ ने गुरुवार को सांबा सेक्टर में सीजफायर उल्लंघन पर पाक को करारा जवाब देते हुए LOC पार 3 चौकियां उड़ा दीं। भारतीय हमले में 10 पाक रेंजर्स के ढेर होने की भी खबर है। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के सीजफायर उल्लंघन में एक जवान शहीद हो गया था जिसके बाद भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए BSF ने जम्मू कश्मीर के आरएसपुरा सेक्टर में एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया था। बीएसएफ के आईजी रामअवतार ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीएसफ जवानों ने बुधवार को 2 पाकिस्तानी मोर्टार की पोजिशंस का पता लगाया था और सुबह जवाबी कार्रवाई की। 

 

BSF ने एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को किया ढेर

 

बता दें कि जम्मू कश्मीर के आरएसपुरा सेक्टर में BSF ने एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया। दरअसल कोहरे का फायदा उठाकर घुसपैठिए बॉर्डर पार करना चाहते थे, लेकिन BSF ने इस साजिश को नाकाम कर दिया। बता दें कि पाकिस्तानी सेना की मदद से खास तौर पर सर्दी में घुसपैठिये जम्मू-कश्मीर में दाखिल होने की कोशिश करते रहे हैं।

गुरुवार रात आरएसपुरा सेक्टर के अर्निया क्षेत्र में घुसपैठिए भारत की सीमा में दाखिल होना चाहते थे, लेकिन इंटरनेशनल बॉर्डर पर तैनात सेना के जवानों को इसकी भनक लग गई। गश्त कर रहे बीएसएफ के जवानों ने घुसपैठिए को रुकने का इशारा किया, लेकिन संदिग्ध आगे बढ़ता रहा। उसने सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरु कर दी। इस पर बीएसएफ के जवानों ने जवाबी फायरिंग की, जिसमें वह मारा गया। वहीं BSF ने गुरुवार रात पाकिस्तान की तीन चौकियां भी उड़ा दी।

 

कोहरे और धुंध में बढ़ती ह

इन दिनों शाम ढलते ही सीमावर्ती क्षेत्रों मे घना कोहरा व धुंध शुरू हो जाती है, जिससे सीमा की निगरानी में कर रहे जवानों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं पाक रेंजर भी कोहरे व धुंध का फायदा उठाने की फिराक में हैं। उल्लेखनीय है कि इन दिनों मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा व धुंध पड़नी शुरू हो गई है, जिससे घुसपैठ की भी अधिक संभावनाएं बनी गई हैं। कोहरे व धुंध के चलते 50 मीटर की दूरी पर भी देख पाना मुश्किल हो रहा है। यही कारण है कि पाक रेंजर बिना उकसावे के गोलाबारी की आड़ में घुसपैठ की फिराक में रहते हैं।

बता दें कि पाकिस्तान ने बुधवार को एलओसी पर सीजफायर का उल्लंघन कर भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया था। इस हमले में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था। पाक के स्नाइपर शॉट से जवान को गोली लगी थी। दरअसल शाम करीब पांच बजे बीएसएफ की 173वीं वाहिनी के जवान चक दुलमा के अग्रिम मोर्चा पर ड्यूटी दे रहे थे। इस बीच पाक रेजरों ने जीरो लाइन के निकट से जवानों पर स्नाइपर शॉट से गोली चलाई, जिसमें बीएसएफ के कांस्टेबल हाजरा के पेट में गोली लग गई। इस हमले का जवाब देते हुए बुधवार रात जवानों ने पाकिस्तान की दो चौकियां को धवस्त कर दिया।