• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Jabalpur-Amarkantak road will end all the turns, vehicles will be able to run at the speed of 100

दैनिक भास्कर हिंदी: जबलपुर-अमरकंटक रोड सभी मोड़ होंगे खत्म, 100 की रफ्तार से दौड़ सकेंगे वाहन

August 6th, 2021

* नेशनल हाईवे की गाइडलाइन के अनुसार होना है निर्माण
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
जबलपुर से अमरकंटक और फिर उससे आगे बिलासपुर तक जिस स्टेट हाईवे को नेशनल हाईवे में ढाला जाना है उसमें मौजूदा सड़क में व्यापक परिवर्तन किया जाएगा। जबलपुर खमरिया की सीमा से छग की सीमा तक 200 किलोमीटर के दायरे में इस मार्ग में जितने भी मोड़ हैं उनको खत्म किया किया जाना है। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की हाईवे को लेकर जो गाइडलाइन है उसी के मुताबिक इस मार्ग पर मोड़ खत्म होने पर वाहन की रफ्तार 100 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। मार्ग को नेशनल हाईवे नाम्र्स के अनुसार ही बनाया जाएगा। लोक निर्माण एनएच के अधिकारियों के अनुसार इस पर वर्क शुरू कर दिया गया है। हाल ही में इसको लेकर लोक निर्माण एनएच के अधिकारियों की डिण्डौरी, जबलपुर प्रशासन के साथ बैठक हुई, जिसमें जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया तेज करने को लेकर चर्चा की गई। 
गौरतलब है कि जबलपुर से कुण्डम शहपुरा, शहपुरा से डिण्डौरी और फिर उसके बाद डिण्डौरी से कबीर चबूतरा तक 200 किलोमीटर के दायरे में भूमि का अधिग्रहण 100 फीट की चौड़ाई में होगा, इसकी प्रक्रिया चल रही है।  इसमें सड़क 50 फीट के करीब पेव सोल्डर के साथ बनाई जाएगी। मध्य प्रदेश के बाद इसको छत्तीसगढ़ की सीमा में उस हिस्से में चौड़ा किया जाना है जिसका कार्य आरंभ कर दिया गया है। जबलपुर-अमरकंटक सड़क पर अभी जहाँ खतरनाक मोड़ थे उन स्थानों में छोटी पुलिया को 40 करोड़ की लागत से 6 नये ब्रिजों का निर्माण किया गया है। इन मोड़ और पुलिया के पुल में ढलने से अब दुर्घटना का अंदेशा कम होगा। 
अभी ऐसे हैं इस मार्ग के हाल, आए दिन होते हैं हादसे
जबलपुर से कुण्डम, शहपुरा डिण्डौरी और कबीर चबूतरा और उसी रास्ते आगे बढ़ते हुये बिलासपुर तक मार्ग सँकरा है। इस मार्ग पर जगह-जगह मोड़ हैं जो वाहन की गति को बढऩे नहीं देते हैं। अभी सड़क की कुल चौड़ाई करीब 20 फीट है यह जमीन अधिग्रहण और निर्माण के बाद 50 फीट के करीब हो जाएगी। रास्ते में जो मोड़ हैं वे भी सड़क के चौड़े होने के साथ ही खत्म हो जायेंगे। एक्सपर्ट के अनुसार हाईवे के वर्तमान मापदण्डों  के अनुसार सड़क को बनाया जाना है।
इनका कहना है
हम इस पर वर्क कर रहे हैं कि जमीन का अधिग्रहण जल्द हो और अलग-अलग पार्ट में जो सड़क बननी है वह जल्द बननी आरंभ हो। इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है। ट्रैफिक वॉल्यूम के अनुसार सड़क को चौड़ा कर सभी मोड़ों को खत्म कर दिया जाएगा। इससे वाहनों को  रफ्तार भी मिलेगी। 
-अनिल गौंड, ईई लोक निर्माण एनएच
 

खबरें और भी हैं...