कर्नाटक: कोप्पल में करंट लगने से 5 छात्रों की मौत, CM ने किया मुआवजे का ऐलान

Karnataka: Five Students Electrocuted to Death in Koppal, Case Registered
कर्नाटक: कोप्पल में करंट लगने से 5 छात्रों की मौत, CM ने किया मुआवजे का ऐलान
कर्नाटक: कोप्पल में करंट लगने से 5 छात्रों की मौत, CM ने किया मुआवजे का ऐलान
हाईलाइट
  • पोल हटाते वक्त बिजली का तार छू जाने से करंट लगने के कारण मौत हो गई
  • स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए पहली मंजिल में लगाया गया था पोल

डिजिटल डेस्क, कोप्पल। कर्नाटक के कोप्पल शहर में सरकारी छात्रावास में करंट लगने से पांच छात्रों की मौत हो गई। आवासीय विद्यालय के भवन की छत पर हुए हादसे में 14 से 16 की उम्र के छात्रों की मौत हुई है। पुलिस ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। इस घटना पर दुख जताते हुए मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने मुआवजे का ऐलान किया है।

कोप्पल की पुलिस अधीक्षक रेणुका सुकुमार ने बताया, यह घटना उस समय घटी जब छात्र छत पर स्वतंत्रता दिवस को राष्ट्रध्वज फहराने के लिए इस्तेमाल किए गए मिट्टी से भरे ड्रम पर लगे 15 फुट के लोहे के ध्वज स्तम्भ को हटा रहे थे। उन्होंने कहा, जिस पोल को छात्रों ने पकड़ा था, वह हॉस्टल की बिल्डिंग के ऊपर लगे बिजली के तार के संपर्क में आ गया और 11 किलोवोल्ट (केवी) की लाइव वायर के करंट से उनकी मौत हो गई। दक्षिणी राज्य के पिछड़े इलाके में स्थित कोप्पल, बेंगलुरू से 350 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में है। विद्यार्थियों की पहचान मल्लिकार्जुन, बसवराज, देवराज, गणेश और कुमार के रूप में हुई है।

सुकुमार ने कहा, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304ए के तहत राज्य सरकार द्वारा संचालित बीसीएम देवराज अर्स किंग आवासीय विद्यालय के हॉस्टल वार्डन, इमारत की एक मंजिल के मालिक और राज्य संचालित बिजली प्रदाता (गेसकॉम) के एक अधिकारी के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज किया गया है।

बेंगलुरू में मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने विद्यार्थियों की मौत पर दुख प्रकट किया और इस मामले की जांच के आदेश दे दिए। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने जिला उपायुक्त को प्रत्येक पीड़ित परिवार के सदस्यों को पांच-पांच लाख रुपये मुआवजा देने का निर्देश दिया है।

Created On :   18 Aug 2019 9:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story