comScore

 कटनी नगर निगम को मिली थ्री-स्टार रैंकिंग, कैमोर ने गंवाया ताज

 कटनी नगर निगम को मिली थ्री-स्टार रैंकिंग, कैमोर ने गंवाया ताज

डिजिटल डेस्क कटनी । कोरोना संक्रमण के बीच भारत सरकार ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की सूची जारी कर दी। थ्री स्टार का दर्जा मिलने से नगर निगम कटनी में जहां हर तरफ खुशी छाई रही, वहीं स्वच्छता का ताज चले जाने से कैमोर नगर परिषद में मायूसी छाई रही और यहां के लोगों को निराशा हाथ लगी। वर्ष 2019-20 में स्वच्छता सर्वेक्षण का काम हुआ था। जिसमें जनवरी माह में दिल्ली की टीम दोनो जगहों पर हकीकत जानने पहुंची थी। साफ-सफाई के मामले में नगर निगम ने जो दावा किया था। उसे तो हरी झण्डी दी गई, लेकिन कैमोर के दावे को कई मापदण्डों में टीम ने नकार दिया।
कटनी - सफाई मेें टॉप शहरों में शामिल
नगर निगम कटनी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए थ्री स्टॉर रैंक हासिल किया। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन हो या फिर गीला और सूखे कचरे का निष्पादन सभी मामलों में कटनी का प्रदर्शन पिछली बार ही अपेक्षा बेहतर रहा। तीन सितारा शहर के लिये आवश्यक पायदानों में घर-घर से कचरे का संग्रहरण, पृथक्कीकरण, दिन में दो बार एवं रात्रिकालीन सफ ाई, प्रयोक्ता शुल्क, प्लास्टिक निषेघ मौके पर दण्ड, वैज्ञानिक तरीकों से अपशिष्ट का उपचार एवं ओ.डी. एफ ़़ आदि प्रमुख घटक है। उक्त लक्ष्य प्राप्त उपरान्त स्वतंत्र सर्वेक्षण में शहर को तीन सितारा शहर घोषित किया गया है।
हर बार सुधरा रैंक
वर्ष 2017 में 434 शहरों में कटनी को शामिल किया गया। इसमें नगर निगम ने 24 वां रैंक हासिल किया। इसके बाद साफ-सफाई में निरंतर सुधार करने का काम अधिकारी और जनप्रतिनिधि करते रहे। वर्ष 2018 में 4203 शहरों को शामिल किया गया। इस बार कटनी का प्रदर्शन बेहतर रहा और 110 वें रैंक पर पहुंच गया। वर्ष 2019 में देश के सभी शहरों को इसमेें शामिल किया गया और कटनी 97 वां रैंक हासिल किया।
सीएमओ ने कहा नहीं की इंट्री
कैमोर नगर परिषद में मायूसी छा गई। इस संबंध में सीएमओ लॉलजी ताम्रकार ने इस संबंध में स्वच्छ भारत मिशन के उपसंचालक को पत्र लिखकर आपत्ति जताई है। इसमें कहा गया है कि अधिकांश घटक में अंकों की इंट्री नहीं की गई। जिससे उस घटक में फेल घोषित किया गया है। अधिवक्ता ब्रम्हमूर्ति तिवारी ने बताया कि यहां पर भी सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया था। इसके बावजूद रैंक नहीं मिलने से लोगों को निराशा हाथ लगी है।
कैमोर: थ्री स्टॉर का रैंक गंवाया
कैमोर नगर परिषद ने थ्री स्टॉर का रैंक गंवा दिया। नौ माह के अंतराल में ही  जारी की गई लिस्ट मेें गीले कचरे के निष्पादन में गीला और सूखा कचरे के निष्पादन में नगर परिषद फेल रहा। इसके साथ साईटिफिक तरीके से कचरे के निष्पादन में भी संतोषजनक परिणाम कैमोर नगर परिषद का नहीं रहा। जिसके चलते कैमोर नगर परिषद ने अपना ताज गवां दिया।
 

कमेंट करें
fwV6C