5 मई को खरीफ फसल सत्र पूर्व समीक्षा बैठक 

Kharif Crop Session Pre-Review Meeting is held on 5th of May
5 मई को खरीफ फसल सत्र पूर्व समीक्षा बैठक 
5 मई को खरीफ फसल सत्र पूर्व समीक्षा बैठक 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश के खरीफ फसल सत्र पूर्व समीक्षा बैठक की तारीख बदलने से निमंत्रण पत्रिका को दोबारा छापना पड़ा है। खरीफ फसल को लेकर समीक्षा बैठक अब 5 मई को मुंबई के बांद्रा पश्चिम स्थित रंगशारदा सभागृह में होगी। इससे पहले खरीफ फसल की समीक्षा बैठक 2 मई को बुलाई गई थी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की तरफ से सभी जिलों के पालक मंत्रियों को बैठक के लिए पत्र भेजा गया। फिर पुणे स्थित कृषि आयुक्तालय के कृषि आयुक्त डॉ. विजय झाडे की तरफ से बैठक के लिए मंत्रियों और अन्य अतिथियों को निमंत्रण पत्र भेजा गया। इसी बीच बैठक की तारीख बदल करके 3 मई कर दी गई।

कृषि विभाग की तरफ से बैठक की तारीख बदलने का नया आदेश जारी किया गया। लेकिन प्रदेश के कृषि मंत्री पाडुंरग फुंडकर ने बैठक 3 मई के बदले 5 मई को बुलाने का आग्रह मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से किया। सूत्रों के अनुसार फुंडकर को 3 मई की बैठक के लिए समय देने में असमर्थ थे। इस कारण उन्होंने बैठक की तारीख 5 मई को बुलाने का आदेश दिया। बैठक की तारीख बार-बार बदलने से कृषि विभाग के अधिकारी भी परेशान नजर आए। कृषि मंत्री के इस आदेश के बाद बैठक के लिए कृषि आयुक्तालय को दोबारा नियमंत्रण पत्रिका छापना पड़ा है। इस कारण पहले निमंत्रण पत्रिका छापने का खर्च व्यर्थ चला गया।

5 मई को खरीफ फसल सत्र की तैयारी को लेकर बैठक
कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 5 मई को खरीफ फसल सत्र की तैयारी को लेकर बैठक होगी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में कृषि मंत्री फुंडकर के अलावा, जिलों के पालक मंत्री मौजूद रहेंगे। बैठक के अलावा यहीं पर किसान कार्यशाला का आयोजन भी किया गया है। प्रदेश में पिछले साल खरीफ फसल सत्र-2017 में 141.43 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई हुई थी। जबकि 81.3 प्रतिशत बारिश हुई थी। कम वर्षा होने के कारण कृषि उत्पादन पर भारी असर पड़ा था। इस कारण कृषि विकास दर में भारी गिरावट आंकी गई थी। 

Created On :   27 April 2018 2:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story