मुंबई की सुरक्षा के मद्देनजर दो दिन पहले समाप्त हुआ अधिवेशन, 17 जून से शुरु होगा मॉनसून सत्र 

Legislature convention ends before 2 days, decision for Mumbais security
मुंबई की सुरक्षा के मद्देनजर दो दिन पहले समाप्त हुआ अधिवेशन, 17 जून से शुरु होगा मॉनसून सत्र 
मुंबई की सुरक्षा के मद्देनजर दो दिन पहले समाप्त हुआ अधिवेशन, 17 जून से शुरु होगा मॉनसून सत्र 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विधानमंडल का मॉनसून सत्र आगामी 17 जून 2019 से मुंबई में आयोजित किया जाएगा। गुरुवार को विधानमंडल के अंतरिम बजट सत्र के अवसान के मौके पर विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागडे ने यह घोषणा की। मानसून सत्र के दौरान राज्य का बजट पेश किया जाएगा। यह फडणवीस सरकार का अंतिम अधिवेशन होगा। पिछले साल मानसून सत्र उपराजधानी नागपुर में आयोजित किया गया था।  

दो दिन पहले समाप्त हुआ विधानमंडल अधिवेशन

भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर महाराष्ट्र विधानमंडल बजट सत्र तय समय से दो दिन पहले ही खत्म कर दिया गया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में कहा कि फिलहाल जो परिस्थिति है उसके मद्देनजर सतर्कता जरूरी है। विधानमंडल सत्र और इस दौरान होने वाले प्रदर्शनों के चलते सुरक्षा के लिए 6 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं। हमने महसूस किया कि फिलहाल इन्हें शहर की सुरक्षा के लिए तैनात किया जाना चाहिए। इसलिए विपक्ष के नेता और दूसरे दलों के गटनेताओं और आला पुलिस अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद सत्र दो दिन पहले खत्म करने का फैसला लिया गया है। तय कार्यक्रम के अनुसार यह सत्र पहले 2 मार्च को समाप्त होना था। 

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव का असर

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलवामा में जवानों पर हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकी संगठनों के अड्डे नष्ट कर दिए। बुधवार को भी सीमा पर कुछ घटनाएं हुईं जिसके बाद वहां तनाव है। भारतीय सेना सीमा को सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है। लेकिन आंतरिक सुरक्षा भी जरूरी है। आर्थिक राजधानी मुंबई और राज्य के दूसरे शहरों में सामान्य से ज्यादा निगरानी होनी चाहिए। यह पुलिस विभाग भी चाहता है और किसी भी तरह से घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन एहतियात जरूरी है। सत्र के दौरान करीब छह हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं। पुलिस विभाग ने बातचीत के दौरान जानकारी दी कि फिलहाल सत्र के लिए तैनात पुलिसकर्मी अगर शहर की सुरक्षा में लगाए जाएं तो बेहतर होगा। इसके बाद सभी दलों के नेताओं ने एकमत से सत्र दो दिन पहले खत्म करने पर सहमति जताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं सभी दलों के नेताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने साबित किया कि जरूरत पड़ने पर हम एक साथ मिलकर फैसले ले सकते हैं।

अभिनंदन को तुरंत छोड़े पाकिस्तान

मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा हिरासत में लिए गए वायुसेना के जवान अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान तुरंत रिहा करे। संयुक्त राष्ट्र ने जो नियम बनाए हैं उसका पालन होना चाहिए। इस मामले में हम भारत सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदम के साथ हैं। सदन में इससे जुड़े प्रस्ताव को भी मंजूरी दी जाएगी।

विपक्ष ने दिया साथ

विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटील ने कहा कि सत्र के आखिरी दिन राज्य में सूखे समेत अहम मुद्दों पर चर्चा होनी थी। लेकिन फिलहाल सेना के जो जवान सरहद पर तैनात हैं हम उनके साथ एकजुटता दिखाना चाहते हैं। इसीलिए हम इस फैसले के साथ है। देश की सुरक्षा अहम है दूसरे मुद्दों पर आगे भी चर्चा हो सकती है। वहीं राकांपा के गटनेता जयंत पाटील ने कहा कि राज्य में हालात सामान्य हैं किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। यह कदम ऐहतियातन उठाया गया है और हम सरकार के साथ हैं। वहीं शिवसेना के गटनेता एकनाथ शिंदे और वरिष्ठ विधायक गणपतराव देशमुख ने भी कहा कि सुरक्षा से जुड़े इस मुद्दे पर सरकार द्वारा लिए गए फैसले के साथ हैं।

अंतरिम बजट पर नहीं हुई चर्चा  

गुरूवार को विधानसभा में अंतरिम बजट पर चर्चा के बाद इसे मंजूरी दी जानी थी। लेकिन बदली परिस्थिति में वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखेपाटील, जयंत पाटील आदि ने अपने बयान पटल पर रख दिए। साथ ही इस दौरान कुछ अहम बिलों को भी मंजूरी दे दी गई। इसके बाद करीब दो घंटे विधानसभा की कार्यवाई स्थगित रही और आखिरकार सत्र दो दिन पहले खत्म करने का ऐलान किया गया। 
 

Created On :   28 Feb 2019 12:28 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story