चिटफंड कंपनियों पर तालाबंदी कर संपत्ति करो जब्त -कलेक्टर

Lock property on chit fund companies and seize property - Collector
चिटफंड कंपनियों पर तालाबंदी कर संपत्ति करो जब्त -कलेक्टर
चिटफंड कंपनियों पर तालाबंदी कर संपत्ति करो जब्त -कलेक्टर

डिजिटल डेस्क जबलपुर । धोखाधड़ी करने वाली फर्जी चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध बड़ा कदम उठाते हुए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने 8 कंपनियों के दफ्तरों पर तालाबंदी के आदेश दिए हैं। उन्होंने सख्त आदेश में यह भी कहा कि इन कंपनियों की चल व अचल संपत्ति को तत्काल जब्त  किया जाए। इतना ही नहीं संबंिधत निवेशकों की रकम को 7 दिनों के भीतर वापस कराने का फरमान भी दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से दिशा-निर्देश मिलने के साथ ही जिला प्रशासन ने आम लोगों के साथ धोखधड़ी करने वाली कंपनियों के खिलाफ शिकंजा कसने की कार्यवाही शुरू कर दी है। जिला संस्थागत वित्त अधिकारी हेमंत सिंह ने बताया कि आठ निधि कंपनियों को बंद करने और उनकी संपत्ति को आधिपत्य में लेने के आदेश कलेक्टर की ओर से जारी किए गए हैं। 
इन कंपनियों को करो सील
जिन 8 कंपनियों के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की गई है ये सभी भारत सरकार द्वारा कंपनी अधिनियम-2013 की धारा 406 के तहत  लोगों से डिपॉजिट लेने और ऋण देने वाली संस्थाओं की जारी सूची में शामिल (डिक्लेयर) नहीं किया गया है। इन कंपनियों में ट्रांसपोर्ट नगर चंडाल भाटा स्थित फ्यूचर निधि लिमिटेड, नर्मदा नर्सरी स्कूल के सामने सुहागी स्थित मां सविता म्युचुअल फंड  निधि लिमिटेड, गौतम जी की मढिय़ा हनुमान मंदिर के पास गढ़ा स्थित नर्मदा निधि लिमिटेड, रसल चौक के पास नेपियर टाउन स्थित नित्य पुष्टा म्युचुअल बेनिफिट निधि लिमिटेड, मदन महल मुजावर एक्रोपोलिस शॉप नंबर एक स्थित पिंच म्युचुअल बेनिफिट निधि लिमिटेड, दद्दा नगर स्थित रोजीनेस बेनिफिट निधि लिमिटेड, बम्हनौदा मेन रोड शिवाजी वार्ड स्थित संस्कारधानी निधि लिमिटेड एवं गिरिजा का मकान गंगानगर गढ़ा सदानंद सोसायटी महादेव मंदिर स्थित स्ट्रीम लाइन नव निधि लिमिटेड शामिल है।
करोड़ों का इन्वेस्टमेंट 
पता चला है कि इन कंपनियों ने शहर में लंबे अर्से तक कारोबार किया है और निवेशकों से करोड़ों रुपए जुटाए हैं। कलेक्ट्रेट से फरमान निकलने के साथ ही सभी आठों एसडीएम ने अपने-अपने क्षेत्र की इन कंपनियों के वित्तीय स्थापना को तत्काल बंद करवाने की तैयारियाँ शुरू कीं। देर रात तक किसी कंपनी पर तालाबंदी नहीं की गई थी। पता चला है िक आदेश मिलने के बाद गुरुवार को यह कार्रवाई की जाएगी।
 

Created On :   21 Jan 2021 9:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story