कैशलेस बीमा सुरक्षा देने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य

Maharashtra is the first state in the country to provide cashless insurance cover
कैशलेस बीमा सुरक्षा देने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य
कैशलेस बीमा सुरक्षा देने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने घोषणा की है कि सभी नागरिकों को राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजना का लाभ दिया जाएगा और महाराष्ट्र पहला राज्य होगा जो अपने लोगों को नि:शुल्क और कैशलेस (नकदी रहित) बीमा सुरक्षा प्रदान करेगा।  टोपे ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि वर्तमान में राज्य की 85 फीसदी आबादी महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना (एमजेपीजेएवाई) के तहत कवर है और इसका लाभ शेष 15 फीसदी आबादी को भी दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि सरकारी, अर्द्धसरकारी कर्मचारियों और उजला राशन कार्ड धारक लोगों को इसमें शामिल करने के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जाएगा ताकि निजी अस्पताल रोगियों से अधिक पैसे नहीं वसूल सकें। उन्होंने कहा कि सरकार ने पुणे और मुंबई के निजी अस्पतालों में कोरोनाके रोगियों के इलाज के लिए जनरल इंश्योरेंस पब्लिक सेक्टर एसोसिएशन (जीआईपीएसए) के साथ समझौता किया है।

इसी तरह सभी रोगों के लिए अलग-अलग पैकेज डिजाइन किए जाएंगे ताकि सभी अस्पतालों में उपचार में लगने वाले खर्च का मानकीकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि पहले योजना के तहत 496 अस्पताल कवर थे लेकिन अब इसके अंदर एक हजार से अधिक अस्पताल आएंगे। मंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन कानून और महामारी कानून के तहत राज्य सरकार ने निजी अस्पतालों में कोरोनाके इलाज के लिए शुल्क तय कर दिया है।

यहां देखें राज्य के जोन:

रेड जोन
नागपुर, मुंबई, मुंबई उपनगर, ठाणे, पालघर, नासिक, पुणे, सोलापुर, जलगांव, यवतमाल, सातारा, धुले, अकोला, औरंगाबाद।

ऑरेंज जोन
रत्नागिरी, रायगढ़, परभणी, सांगली, बीड, अहमदनगर, नंदुरबार, कोल्हापुर, नांदेड़, जालना, हिंगोली, लातूर, अमरावती, यवतमाल, बुलढाणा, चंद्रपुर और भंडारा।

ग्रीन जोन
उस्मानाबाद, वासिम, सिंधुदुर्ग, गोंदिया, गढ़चिरोली और वर्धा

Created On :   2 May 2020 3:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story