महाराष्ट्र विकास आघाडी ने चुन लिया अपना नेता, शरद पवार बोले - बाल ठाकरे के मार्ग पर उद्धव 

Maharashtra Vikas Aghadi has chosen leader Uddhav thakre
महाराष्ट्र विकास आघाडी ने चुन लिया अपना नेता, शरद पवार बोले - बाल ठाकरे के मार्ग पर उद्धव 
महाराष्ट्र विकास आघाडी ने चुन लिया अपना नेता, शरद पवार बोले - बाल ठाकरे के मार्ग पर उद्धव 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने मिलकर साझा सरकार बनाने का फैसला किया है। तीनों दलों के साझा गठबंधन का नाम ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी’ होगा। महाराष्ट्र विकास आघाडी ने मुख्यमंत्री पद के लिए शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव को चुना है। इसके बाद तीनों दलों के प्रमुख नेताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर महाराष्ट्र विकास आघाडी की सरकार बनाने के लिए दावा पेश किया। सूत्रों के अनुसार उद्धव ठाकरे आगामी 1 दिसंबर को शिवाजी पार्क पर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। फडणवीस और अजित पवार के इस्तीफे के बाद मंगलवार को उपनगर बांद्रा के होटल ट्राइटेंड में तीनों दलों की साझा बैठक हुई। बैठक में महाराष्ट्र विकास आघाडी के नेता के रूप में उद्धव को चुना गया। राकांपा के विधायक दल नेता जयंत पाटील ने महाराष्ट्र विकास आघाडी के नेता के रूप में उद्धव के नाम का प्रस्ताव रखा। कांग्रेस के विधायक दल नेता बालासाहब थोरात ने इसका समर्थन किया।

30 साल जिससे लड़े वही साथ दे रहे: उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र विकास आघाडी का नेता चुने जाने के बाद उद्धव ने कहा कि आज मुझे शिवसेना प्रमुख बाला साहब ठाकरे की याद आ रही है। मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे कुछ बनना है। उद्धव ने कहा कि हमने 30 साल जिससे दोस्ती कि उन्होंने हम पर विश्वास नहीं किया लेकिन तीस साल जिससे लड़ते रहे वहीं साथ दे रहे। उन लोगों ने मुझ पर विश्वास करते हुए मुझे नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी है। उद्धव ने कहा कि सामान्य जनता को लगना चाहिए कि अपनी सरकार है। मैं बेमौसम बारिश से पीड़ित किसानों के आंखों के आंसू कभी भूल नहीं सकता। उद्धव ने कहा कि मैं कांग्रेस की अतंरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को धन्यवाद देता हूं। मैं समाजवादी पार्टी को भी धन्यवाद देता हूं। उद्धव ने कहा कि सरकार बनने के बाद मैं दिल्ली में बड़े भाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए जाऊंगा। उद्धव ने कहा कि फडणवीस ने कहा है कि शिवसेना सोनिया के आगे नतमस्तक हो गई है। मैं सही समय पर उनको जवाब दुंगा। फडणवीस ने कहा कि मैं दूसरे दलों के नेताओं से मिलने के लिए मातोश्री से बाहर जा रहा हूं। जो लोग मातोश्री में आकर झूठ बोलते हैं मैं उनका साथ नहीं दे सकता। झुठ बोलना मेरा हिंदुत्व नहीं है।  

बाला साहेब के मार्ग पर चलेंगे उद्धव: पवार 

वहीं राकांपा के प्रमुख शरद पवार ने शिवसेना प्रमुख दिवंगत बालासाहब ठाकरे को याद किया। पवार ने कहा कि मुझे विश्वास है कि उद्धव बालासाहब के मार्ग पर चलेंगे। 

भुजबल को याद आए अजित पवार

राकांपा के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने राकांपा के बागी नेता अजित पवार की गैर मौजूदगी पर कहा कि महाराष्ट्र विकास आघाडी को मजबूत करने के लिए अजित की जरूरत है। भुजबल ने कहा कि कहावत है कि सुबह का भुला यदि शाम को घर लौट आए तो उसे भुला नहीं कहते। भुजबल ने कहा कि मेरी राकांपा के प्रमुख नेताओं से अपील है कि सभी अजित के पास जाकर उन्हें वापस पार्टी में आने का आग्रह करें। 

बनेगी समन्वय समिति

वहीं शिवसेना के सांसद अनिल देसाई ने महाराष्ट्र विकास आघाडी की ओर से सरकार चलाने के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम में शामिल बिन्दुओं की जानकारी दी। देसाई ने कहा कि संविधान के मूल्य और तत्व महाराष्ट्र विकास आघाडी के हर फैसले का केंद्र बिन्दु होंगे। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र विकास आघाडी के न्यूनतम साझा कार्यक्रम में किसान, खेतिहर मजदूर, छोटे और मध्यम व्यापारी और बड़े उद्योग धंधे, युवा, महिला, सभी प्रादेशिक और धार्मिक समस्या समेत मसलों को शामिल किया गया है। महाराष्ट्र विकास आघाडी की एक समन्वय समिति बनाई जाएगी। इस समिति में महाराष्ट्र विकास आघाडी में शामिल दलों के प्रतिनिधि शामिल किए जाएंगे। इससे पहले बैठक में शिवसेना के विधायक दल नेता एकनाथ शिंदे ने तीनों दलों की महाराष्ट्र विकास आघाड़ी की स्थापना का प्रस्ताव पेश किया। इस प्रस्ताव पर कांग्रेस विधायक नितीन राऊत और राकांपा विधायक नवाब मलिक, शेतकरी स्वाभिमान संगठन के मुखिया राजू शेट्टी, सपा के विधायक अबू आसिम आजमी, विधायक बच्चु कडू, लोकभारती के विधायक कपिल पाटील ने अनुमोदन दिया। 

Created On :   26 Nov 2019 3:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story