मैहर नवरात्रि मेला - त्रिकुट पर्वत के परिक्रमा पथ में एक और सीढ़ी में बने  तीन यात्री विश्राम गृह

Maihar Navratri Fair - 3 Stairway Rest Houses built in another staircase in the circumambulation path of Mount Trikut
 मैहर नवरात्रि मेला - त्रिकुट पर्वत के परिक्रमा पथ में एक और सीढ़ी में बने  तीन यात्री विश्राम गृह
 मैहर नवरात्रि मेला - त्रिकुट पर्वत के परिक्रमा पथ में एक और सीढ़ी में बने  तीन यात्री विश्राम गृह

डिजिटल डेस्क सतना। नवरात्रि पर मां शारदा देवी धाम मैहर में लगने वाले मेला को लेकर प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। बुधवार को मैहर में कलेक्टर डा. सत्येंद्र सिंह और पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल की मौजूदगी में बैठक आयोजित की गई। हालांकि त्रिकुट पर्वत में विराजी मां शारदा देवी के दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों के लिए सीढ़ी में सौ-सौ मीटर और सड़क में एक-एक किमी की दूरी पर यात्रियों के सुस्ताने के लिए विश्राम गृह बनाए जा रहे हैं। इनमें से सीढ़ी के रास्ते में तीन और सड़क में एक विश्राम केंद्र बनकर तैयार भी हो गए हैं। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी सुरेश अग्रवाल, श्रीकांत चतुर्वेदी, प्रदूषण अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव समेत सीमेंट कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। 
जारी होंगे टैक्सी एवं वाहन चालकों को ग्रीन कार्ड
मैहर नवरात्रि मेला में व्यवस्था बनाए रखने के लिए टैक्सी एवं वाहन चालकों को ग्रीन कार्ड जारी किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा स्मार्ट कार्ड और ड्रेस कोड के नियमों का पालन करना होगा। अनधिकृत तौर पर रेलवे फेल्टफार्म में टैक्सी चालकों का प्रवेश नहीं रहेगा। दुकानदारों के लिए स्थान निर्धारित किया गया है। इसके अलावा फुटपाथी दुकान के लिए चबूतरा बनाया जाएगा। सड़क को चौड़ीकरण किया जाएगा और वन भूमि में पार्किंग बनाई जाएगी। 
सोनी और सिंधी समाज करेगा सौंदर्यीकरण
बैठक में देवी मंदिर की भूमि से अतिक्रमण हटाने के अलावा कई निर्णय लिए गए हैं।  सोनी एवं सिंधी समाज के प्रतिनिधियों को एक-एक चौराहे के सौन्दर्यीकरण का दायित्व सौंपा गया। इसके अलावा आल्हा अखाड़ा में विद्युुतीकरण करने, गौशालाओं के बेहतर संचालन हेतु जनभागीदारी कराने हेतु समिति गठित करने का निर्णय लिया गया है। सीमेंट कंपनी मेला के दौरान कपड़े से बने बैग का वितरण करेंगी। 
समतल करें केन्द्रीय विद्यालय की भूमि
मैहर के वार्ड क्रमांक एक आरकंडी में केंद्रीय विद्यालय को आवंटित जमीन का कलेक्टर डा. सिंह ने निरीक्षण किया। नगर पालिका अधिकारी को भूमि पर लगे जंगली पौधों को कटवाकर जेसीबी मशीन से समतलीकरण कराने के निर्देश दिए। कचरा संग्रहण स्थल में बाउन्ड्रीवाल बनाने के निर्देश दिए हैं। 

Created On :   26 Sep 2019 9:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story