comScore

सड़क मरम्मत को लेकर मनपा सख्त, कहा- जब तक पूरा काम नहीं होता ठेकेदारों के भुगतान रोकें

सड़क मरम्मत को लेकर मनपा सख्त, कहा- जब तक पूरा काम नहीं होता ठेकेदारों के भुगतान रोकें

 डिजिटल डेस्क, नागपुर। सीमेंट सड़कों के निकृष्ट निर्माणकार्य पर सवाल उठते रहे हैं। मनपा प्रशासन शिकायतों को खारिज करता रहा। प्रकल्प विशेष समिति अध्यक्ष प्रवीण दटके ने खुद सीमेंट सड़कों में दरारें पड़ने का खुलासा कर अधिकारियों काे फटकार लगाई है। उन्होंने जब तक दरारों को ठीक नहीं िकया जाता, तब तक संबंधित ठेकेदार का भुगतान नहीं करने के निर्देश दिए। दटके की फटकार लगाने से निकृष्ट गुणवत्ता की सीमेंट सड़कों का निर्माणकार्य किए जाने का मामला सामने आया है।

31 मार्च तक पूरे होंगे
शहर में बीओटी, पीपीपी, केंद्र व राज्य सरकार की निधि से चल रहे विविध प्रकल्पों को गति देने के लिए प्रवीण दटके की अध्यक्षता में गुरुवार को प्रकल्प विशेष समिति की बैठक हुई। दटके ने सीमेंट सड़कों के चल रहे कार्यों का जायजा लिया। टप्पा-एक के सभी काम पूरे किए जाने की संबंधित अधिकारियों ने जानकारी दी। दटके ने कहा कि इसमें से अनेक सड़कों पर दरारें पड़ी हैं। उनके कहने का अर्थ, निर्माणकार्य की गुणवत्ता निकृष्ट है। संबंधित ठेकेदार से सड़कों में पड़ी दरारें ठीक कराने के बाद ही बिल का भुगतान करने के निर्देश दिए। कार्यकारी अभियंता अमीन अख्तर ने टप्पा-दो अंतर्गत चल रहे सीमेंट सड़कों की जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि 59 सड़कें मंजूर की गई हैं। इसमें से 50 सड़कों का काम पूरा हो चुका है। शेष 9 सड़कों में से 5 का काम जारी है। अन्य 4 सड़कों का काम अनुमति नहीं मिलने से विलंब हो रहा है। इसे 31 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। 

लेने होंगे अनापत्ति प्रमाण-पत्र
सड़कों के निर्माणकार्य पूरे हो जाने पर जलप्रदाय तथा विद्युत विभाग से अनापत्ति प्रमाण-पत्र लेने के दटके ने निर्देश दिए। टप्पा-तीन में 39 सड़कें मंजूर की गई हैं। इसमें से 23 के काम पूरे किए जाने की संबंधित अधिकारी ने जानकारी दी।  कुछ सड़कों पर विद्युत और जलप्रदाय िवभाग द्वारा केबल बिछाने का काम चल रहा है। इस काम में पुनर्भरण ठीक ढंग से हो रहा है या नहीं, इसे परखने की जिम्मेदारी संबंधित िवभाग के कार्यकारी अभियंता की है। इसकी पड़ताल करने के निर्देश दिए गए। तीनों टप्पे में सीमेंट सड़के निर्धारित समयसीमा में पूरे करने व काम का बार चार्ट के साथ रिपोर्ट पेश करने की सूचना दी गई। केलीबाग, रामजी पहलवान, जूना भंडारा रोड, पारडी, रमणा मारोती आदि सीमेंट सड़कों के िनर्माणकार्य का जायजा लिया गया। रमणा मारोती सड़क िनर्माण का कार्यादेश जारी किए जाने की अधिकारियों ने जानकारी दी। 

इन पर भी हुई चर्चा
ऑरेंज सिटी प्रकल्प, बुधवार बाजार महल, शक्करदरा बाजार, कमाल टॉकीज प्रकल्प, टाउन हॉल, स्व. प्रभाकरराव दटके महल अस्पताल, महल मछली बाजार, डीग दवाखाना, आयसोलेशन अस्पताल आदि के विकासकार्यों पर बैठक में चर्चा की गई। डीग दवाखाने का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा जाने की जानकारी कार्यकारी अभियंता सोनाली चौहान, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सरिता कामदार े दी। मछली बाजार दो महीने में पूरा करने के निर्देश दिए गए। बैठक में उपमहापौर मनीषा कोठे, स्थायी समिति सभापति प्रदीप पोहाणे, सत्तापक्ष नेता संदीप जाधव, समिति सदस्य विजय झलके, स्थापत्य समिति सभापति अभय गोेटेकर, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, उपायुक्त निर्भय जैन, शहर अभियंता मनोज तालेवार, नगर रचना विभाग सहायक संचालक प्रमोद गावंडे आदि उपस्थित थे।

कमेंट करें
5BwJ6