हर्ड इम्यूनिटी का आकलन करने मेडिकल में टेस्ट किट ही नहीं, अटका  सीरो सर्वे

Medical kit to assess herd immunity, not just test kit, stuck sero survey
हर्ड इम्यूनिटी का आकलन करने मेडिकल में टेस्ट किट ही नहीं, अटका  सीरो सर्वे
हर्ड इम्यूनिटी का आकलन करने मेडिकल में टेस्ट किट ही नहीं, अटका  सीरो सर्वे

डिजिटल डेस्क जबलपुर । शहरी क्षेत्र में एंटी बॉडी टेस्ट के जरिए हर्ड इम्यूनिटी का आकलन करने शुरू किए जाने वाले सीरो सर्वे में कुछ दिन का विलंब हुआ है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सैम्पल कलेक्शन के लिए मैदानी तैयारी कर ली गई थी। यह बुधवार से शुरू होना था लेकिन मेडिकल में एलाइजा किट की आपूर्ति नहीं होने के कारण अब इसे कुछ दिन बाद किया जाएगा। 
शहर के 79 वार्डों के 10000 ऐसे लोगों का ब्लड सैम्पल लिया जाना है जो पूर्व में कोरोना पॉजिटिव, सस्पेक्ट या कांटेक्ट हिस्ट्री में नहीं रहे हों। इन सैम्पलों से मेडिकल कॉलेज में एंटी बॉडी टेस्ट कर यह पता लगाया जाना है कि कितने लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बन चुकी है। सैम्पल टेस्टिंग के लिए मेडिकल कॉलेज में व्यवस्थाएँ करने बजट आवंटित किया गया। जानकारी के अनुसार कॉलेज प्रबंधन ने आवश्यक किटों व उपकरणों का ऑर्डर किया लेकिन एलाइजा किट की आपूर्ति में कुछ विलंब हो रहा है। सीरो सर्वे के नोडल अधिकारी डॉ. एसएस दाहिया ने बताया कि किट आने के बाद सर्वे शुरू किया जाएगा। इसके लिए 40 टीमें बनाई गईं हैं जिसमें हर टीम को दो वार्ड में सैम्पलिंग करनी है। 
संविदा डेंटिस्टों को लेकर अधिकारी परेशान 
 कोविड संकट के समय सैम्पलिंग के लिए विभाग के आदेश पर सैम्पलिंग दर के हिसाब से डेंटिस्टों की नियुक्ति की गई थी। सैम्पलिंग के लिए यहाँ रखे गए करीब 54 दंत चिकित्सकों को नवंबर माह से पैसा नहीं मिला है। पिछले दिनों राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा कोविड संकट के दौरान संविदा पर रखे गए डॉक्टरों व कर्मियों की 6 कैटेगरीज तय की हैं जिनकी सेवाएँ जारी रखनी हैं। इनमें मेडिकल ऑफीसर, आयुष चिकित्सक, डाटा एंट्री ऑपरेटर, लैब टेक्नीशियन, सपोर्ट स्टाफ व फार्मासिस्ट को शामिल किया गया है। विभाग ने डेंटिस्टों के बारे में स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा लेकिन कोविड सैम्पलिंग लैब टेक्नीशियनों से कराने की बात की है। जिले के स्वास्थ्य अधिकारी अब इस बात से परेशान हैं कि काम कर रहे डेंटिस्टों को भुगतान के लिए बजट नहीं मिल रहा, वहीं उनकी सेवाएँ रखनी हैं या समाप्त करनी हैं इस पर भी असमंजस है। बुधवार को अधिकारियों ने डेंटिस्टों को हटाए जाने की स्थिति में सैम्पलिंग कार्य सुचारु रखने की रूपरेखा तैयार की। जानकारी के अनुसार स्टाफ नर्स, लैब टेक्नीशियनों से सैम्पल कार्य कराने पर विचार किया जा रहा है।
 

Created On :   9 Dec 2020 8:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story