बैठक: जबलपुर-रायपुर-नैनपुर से मुंबई व नागपुर सीधी ट्रेन हो

पश्चिम मध्य रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले संसदीय क्षेत्रों के सांसदों ने रखीं अपनी समस्याएं बैठक: जबलपुर-रायपुर-नैनपुर से मुंबई व नागपुर सीधी ट्रेन हो


डिजिटल डेस्क जबलपुर। पश्चिम मध्य रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले संसदीय क्षेत्रों के सांसदों ने मंगलवार को रेल अधिकारियों के समक्ष अपने-अपने क्षेत्रों की रेल समस्याओं को खुलकर सामने रखा और अनेक सुझाव भी दिए। इस दौरान जबलपुर से रायपुर व्हाया नैनपुर के साथ ही पूरी, गोंदिया, मुंबई एवं नागपुर के लिए जबलपुर की सीधी ट्रेन चलाने की माँग के साथ ही मदन महल और मैहर स्टेशन का नाम बदलने का सुझाव भी दिया गया। बैठक में उपस्थित सांसदों ने रेलवे द्वारा कोरोना काल में किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि देश में आर्मी के बाद रेलवे ही एक ऐसा विभाग है जो दिन-रात पूरे समय कार्य में जुटा रहा है। मंडल की सभी मेमू ट्रेनों की प्रशंसा की गई।
ये रहे उपस्थित-
महाप्रबंधक सुधीर कुुमार गुप्ता, डीआरएम संजय विश्वास, राजेश पाठक, मुकुल शरण माथुर, वीरेन्द्र कुमार अग्रवाल, अनिल कुमार पाण्डेय, प्रदीप कुमार गुप्ता, दीपक कुमार गुप्ता, विश्व रंजन, कमांडेंट अरुण त्रिपाठी, सुनील श्रीवास्तव, देवेश सोनी सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन उप महाप्रबंधक चेतन गुलवानी ने किया। आभार वरि. उप महाप्रबंधक विजय कुमार गुप्ता ने व्यक्त किया।
किसने क्या दिए सुझाव
जबलपुर के सांसद राकेश सिंह ने कहा कि जबलपुर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि मदन महल स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित किए जाने की माँग पर तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा 125 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। बैठक में श्री सिंह ने महाप्रबंधक को दिए पत्र में जबलपुर स्टेशन के साथ ही भेड़ाघाट, शहपुरा, भिटौनी, अधारताल, देवरी, गोसलपुर, सिहोरा, डुंडी तथा पहरूआ स्टेशन के विकास व जबलपुर से पुरी तक ट्रेन गरीब रथ को प्रतिदिन चलाने, जबलपुर से नागपुर के लिए व्हाया गोंदिया एवं रायपुर के लिए ट्रेन प्रारंभ करने आदि का भी सुझाव दिया।
- सतना सांसद गणेश सिंह ने कैमा स्टेशन को प्रारंभ करने तथा भोपाल के लिए रीवा सतना होकर ट्रेन चलाने के साथ ही सतना में चौथा प्ले?टफॉर्म बनाने का सुझाव दिया।
- होशंगाबाद सांसद उदय प्रताप सिंह ने करेली में कोच डिस्ले लगाने की माँग की।
- रीवा सांसद जनार्दन मिश्र ने रीवा में कोच मेंटेनेंस की सुविधा प्रारंभ करने तथा प्लेटफॉर्म क्र. 3,4,5 में सुविधाएँ बढ़ाने का सुझाव दिया।
- सीधी सांसद श्रीमती रीती पाठक ने सिंगरौली प्रोजेक्ट को जल्द पूर्ण करने के साथ ही सिंगरौली इंटरसिटी ट्रेन को प्रारंभ करने एवं भूमि अधिग्रहण करने के बाद किसानों को जल्द नौकरी देने का सुझाव दिया।
- राज्यसभा सदस्य राजमणि पटेल ने छोटे स्टेशनों पर सुविधाएँ बढ़ाने, रीवा-मिर्जापुर रेल लाइन को जल्द पूरा करने की माँग की।
- राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी ने करेली स्टेेशन पर ओवरनाइट गाड़ी के ठहराव तथा इटारसी मेमू ट्रेन को मैहर तक विस्तारित करने सुझाव दिया।
- राज्यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह ने रीवा-सिंगरौली रेल लाइन प्रोजेक्ट के साथ मैहर स्टेशन का नाम माँ शारदा धाम, मदन महल स्टेशन का नाम राजा रघुनाथ शाह एवं सीधी जिले में मिले पहले सफेद शेर मोहन के नाम पर जोवा स्टेशन किए जाने का सुझाव दिया।
- सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने सागर से दक्षिण को जोडऩे के लिए नागपुर तथा हैदराबाद के लिए ट्रेन चलाने तथा शताब्दी एक्स. का बीना में स्?टॉपेज देने का सुझाव दिया।

 

Created On :   23 Nov 2021 5:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story