comScore

प्रमुख सचिव का आदेश- खनिजों के अवैध परिवहन में पकड़े गए वाहन होगे राजसात

June 23rd, 2018 17:18 IST
प्रमुख सचिव का आदेश- खनिजों के अवैध परिवहन में पकड़े गए वाहन होगे राजसात

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। गौण खनिजों के अवैध उत्खनन व परिवहन पर सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देशों के साथ शुक्रवार को खनिज शासन विभाग द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। खनिज विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने कलेक्टर छवि भारद्वाज को पत्र जारी कर अवैध परिवहन व उत्खनन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने और इस दिशा में सतत निगरानी करने को कहा है।

आदेश में कहा गया है कि कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित टास्क फोर्स लगातार जिले के विभिन्न क्षेत्रों में दबिश देकर अवैध उत्खननकर्तओं और परिहवनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करें। आदेश में यह भी कहा गया है कि कार्रवाई में पकड़े गए वाहनों और खनिजों को राजसात करने के प्रावधानों का प्रभावी उपायोग किया जाए। प्रमुख सचिव ने यह कार्रवाई 10 जुलाई तक लगातार जारी रखने को कहा है और साथ ही प्रतिदिन इसकी रिपोर्ट भोपाल भेजने के निर्देश दिए हैं।

जानकारों की माने तो मानसून के दौरान खनिजों के उत्खनन पर प्रतिबंध के चलते खनिज माफिया रेत, मुरम आदि को स्टॉक करने में जुट जाते हैं। इसी के चलते विभाग ने इस प्रकार के किसी भी अवैध भण्डारण पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए हैं। शासन स्तर से जारी हुए आदेश में 10 जुलाई तक सतत निगरानी कर रोजाना रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

खुले में शौच से मुक्त होगा जबलपुर जिला
जबलपुर के शहरी व ग्रामीण इलकों को मिलकार पूरा जिला 15 जुलाई तक खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) हो जाएगा। ये बात कलेक्टर छवि भारद्वाज ने शुक्रवार को यहां आयोजित ग्रामीण विकास विभाग की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि जिले के कुछ ही गांव ऐसे बचे हैं जहां शौचालय का निर्माण कार्य नहीं हो सका है। उन्होंने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में तेजी के साथ शौचालय निर्माण कराया जा रहा है।

जुलाई माह में जिले के शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी हर घर में शौचलय की व्यवस्था हो जाएगी, जिससे जिले को ओडीएम घोषित किया जा सकेगा।  बैठक में कलेक्टर ने ग्रामीण इलाकों में उज्जवला योजना, पीएम आवास योजना सहित अन्य विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ हर्षिका सिंह, आदि मौजूद रहे।  

कमेंट करें
lE3kK