बिजली से रोशन हो गए लखनादौन क्षेत्र के 30 से ज्यादा उप स्वास्थ्य केंद्र

More than 30 sub-health centers of Lakhnadaun area illuminated by electricity
बिजली से रोशन हो गए लखनादौन क्षेत्र के 30 से ज्यादा उप स्वास्थ्य केंद्र
लखनादौन क्षेत्र में लक्ष्य बनाकर किया काम बिजली से रोशन हो गए लखनादौन क्षेत्र के 30 से ज्यादा उप स्वास्थ्य केंद्र

डिजिटल डेस्क, सिवनी। बिजली की सुविधा से वंचित लखनादौन क्षेत्र के 30 से ज्यादा उप स्वास्थ्य केन्द्र रोशन हो गए हैं। बिजली कनेक्शन होने से इन उप स्वास्थ्य केन्द्र में आने वाले मरीज जहां लाभांवित हुए हैं, वहीं इनमें पदस्थ स्टाफ ने भी राहत की सांस ली है। बिजली की सुविधा के लिए तरस रहे इन उप स्वास्थ्य केन्द्रों को रोशन करने के लिए लखनादौन एसडीएम सिद्धार्थ जैन की मुख्य भूमिका बताई जा रही है, जिनके प्रयासों से इन उप स्वास्थ्य केन्द्रों में बिजली कनेक्शन हो गया है, वहीं लखनादौन सिविल अस्पताल में जनसहयोग से गार्डन बनाए जाने के साथ ही मरीजों के परिजनों के लिए कैंटीन की सुविधा भी प्रारंभ हो गई है।

निरीक्षण में देखी थी बदहाली-

जानकारी के अनुसार कोरोना की पहली व दूसरी लहर के दौरान स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने की कवायद तेज हुई थीं। उस दौरान लखनादौन एसडीएम सिद्धार्थ जैन द्वारा कई उप स्वास्थ्य केन्द्रों का भी निरीक्षण किया गया था। सामने आया था कि लखनादौन क्षेत्र के 63 उप स्वास्थ्य केन्द्र में केवल 35 ही स्वयं के भवन में संचालित हो रहे हैं, वहीं उनमें बिजली की सुविधा तक नहीं है। इसके बाद एसडीएम श्री जैन ने इन उप स्वास्थ्य केन्द्रों में बिजली कनेक्शन कराने की ठानी। उनके द्वारा कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग को इससे अवगत कराया गया और कवायद शुरू की गई। अब इनमें से लगभग 32 स्वास्थ्य केन्द्र बिजली कनेक्शन से लैस हो गए हैं। 2-3 उप स्वास्थ्य केन्द्र में बिजली कनेक्शन के लिए पोल लगाने की दरकार है। पोल लगने के बाद उनमें भी बिजली कनेक्शन करा दिया जाएगा।

कचरे की जगह अच्छा गार्डन-

इसी तरह लखनादौन में पिछले साल ही नए भवन में प्रारंभ हुए 100 बिस्तर वाले सिविल अस्पताल में जनसहयोग से गार्डन तैयार किया गया है। सिविल अस्पताल परिसर के जिस हिस्से को गार्डन में तब्दील किया गया है, वहां पहले कचरा-गंदगी आदि फैला रहता था। एसडीएम सिद्धार्थ जैन ने सिविल अस्पताल के निरीक्षण के दौरान उक्त स्थल की बदहाली देखने के बाद गार्डन बनाने का निर्णय लिया। इस संबंध में अस्पताल प्रशासन को भी निर्देशित किया गया। यहां जनसहयोग से अच्छा गार्डन बना दिया गया है, जहां अब लोग आराम करने के साथ ही भोजन आदि करते हुए भी नजर आते हैं।

परिजन होते थे परेशान-

लखनादौन का नया सिविल अस्पताल रहवासी व बाजार एरिया से दूर हाईवे की ओर बनाया गया है। अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए तो अस्पताल प्रशासन द्वारा भोजन की व्यवस्था की गई, लेकिन मरीजों के परिजनों को काफी परेशान होना पड़ता था। इसके चलते एसडीएम सिद्धार्थ जैन द्वारा यहां केंटीन प्रारंभ कर महिला स्व सहायता समूह से उसका संचालन प्रारंभ कराने का निर्णय लिया गया। विधिवत समस्त प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद यहां केंटीन प्रारंभ कर दी गई है, जिससे मरीजों के परिजनों व अस्पताल आने वालों को काफी राहत मिली है।
 

Created On :   27 May 2022 10:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story