मुंबई के कॉलेज ने हिजाब पर लगाई पाबंदी तो सपा विधायक ने गृहमंत्री को लिखा पत्र

Mumbai college bans hijab, SP MLA writes letter to Home Minister
मुंबई के कॉलेज ने हिजाब पर लगाई पाबंदी तो सपा विधायक ने गृहमंत्री को लिखा पत्र
बढ़ता विवाद मुंबई के कॉलेज ने हिजाब पर लगाई पाबंदी तो सपा विधायक ने गृहमंत्री को लिखा पत्र

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद के बाद मुंबई का भी एक कॉलेज अपनी इसी तरह की नियमावली के चलते आरोपों के घेरे में आ गया है। महानगर के माटुंगा इलाके में स्थित एमएमपी शाह कॉलेज के ऑनलाइन मौजूद विवरण पुस्तिका (प्रास्पेक्टस) में लिखा गया है कि कोई छात्रा कॉलेज में हिजाब, घूंघट या स्कार्फ पहनकर नहीं आ सकती है। मामला सामने आने के बाद सपा विधायक रईस शेख ने इसका विरोध किया और इस नियम को हटाने की मांग करते हुए राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील को पत्र लिखा है। 

वहीं विवाद के बाद कॉलेज की प्रिंसिपल लीना राजे ने कहा कि इस नियम को तोड़ मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह नियम इसलिए बनाया गया था क्योंकि कुछ लड़के हिजाब पहनकर कॉलेज परिसर में दाखिल होते थे और छात्राओं को परेशान करते थे। इस तरह के कई मामलों के बाद नियम बनाया गया। उन्होंने कहा कि कॉलेज में करीब 50 फीसदी मुस्लिम छात्राएं पढ़तीं हैं और वे बिना रोकटोक के हिजाब पहनकर आती-जातीं हैं। उन्हें कभी किसी ने नहीं रोका। अगर संदेह हो तो कक्षा में छात्राओं को हिजाब उतारकर चेहरा दिखाने को कहा जाता है जिससे उनकी पहचान स्थापित की जा सके और अवांछित तत्वों को परिसर में दाखिल होने से रोका जा सके। 

गृहमंत्री की अपील की धज्जियां उड़ा रहे उन्हीं के पार्टी के नेता, हिजाब के समर्थन में राकांपा ने किया प्रदर्शन

एक ओर राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील और उपमुख्यमंत्री अजित पवार कर्नाटक से जुड़े बुरखा विवाद को महाराष्ट्र में तूल न देने और इस मामले में प्रदर्शन न करने की अपील कर रहे हैं वहीं उनकी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं ने गुरूवार को पुणे में हिजाब के समर्थन में प्रदर्शन किया। फुलेवाडा इलाके में प्रदर्शन के दौरान राकांपा कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां लेकर पहुंचे थे जिसमें लिखा था कि हिजाब हमारा अधिकार है, हिजाब हमारा अधिकार है। राकांपा के पुणे अध्यक्ष प्रशांत जगताप ने कहा कि कर्नाटक के उडुपी में जिस तरह एक छात्रा को हिजाब में देखकर युवकों ने नारेबाजी की उसके चलते देशवासी शर्मिंदा हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा को स्कूलों-कॉलेजों को धार्मिक विवादों में नहीं घसीटना चाहिए। 

Created On :   10 Feb 2022 2:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story