comScore

Mumbai Rains: भारी बारिश से बेहाल मुंबई, टूटा 46 साल का रिकॉर्ड, नायर अस्पताल में भरा पानी, सड़कें बनीं समंदर


हाईलाइट

  • मुंबई में भारी बारिश ने तोड़ा 46 साल का रिकॉर्ड
  • शहर के कई इलाकों में भरा पानी, तूफान से तबाही

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भारी बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लगातार हो रही बारिश से शहर के कई इलाकों में पानी भरने से बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। सड़कें समंदर बन गई हैं, जगह-जगह जाम लग गया है। जलजमाव के कारण लोग जहां थे वहीं फंस गए। यातायात भी प्रभावित हो गया है। बुधवार को सिर्फ 12 घंटे में ही मुंबई के कोलाबा इलाके में इतनी तेज बारिश हुई कि 46 साल का रिकॉर्ड टूट गया।

आज गुरुवार को भी मौसम विभाग ने मुंबई में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। तेज हवाएं चलने और ऊंची लहरे उठने की चेतावनी जाहिर की गई है। बारिश के कहर को देखते हुए महाराष्ट्र के कई इलाकों में एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गई है और लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है।

बुधवार को भारी बारिश से मुंबई का नायर अस्पताल भी पानी-पानी हो गया। मौसम विभाग के अनुसार, कोलाबा में सबसे अधिक 331.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि सांताक्रूज में बीते 24 घंटे में 162.3 मिमी बारिश दर्ज हुई है। मुंबई शहर और उपनगरों में अगले तीन से चार घंटे के बीच हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई गई है।

महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश के कारण NDRF की 16 टीमों को पहले से ही तैनात किया गया है। मुंबई में 5 टीमें, कोल्हापुर में 4 टीमें, सांगली में 2 टीमें, और सतारा, ठाणे, पालघर, नागपुर और रायगढ़ में एक-एक टीम तैनात की गई है।

मुंबई में बायकुला रेलवे स्टेशन के बाहर जलभराव।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुंबई और आसपास के इलाकों में व्याप्त स्थिति के बारे में बात की। इस दौरान पीएम ने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। वहीं सीएम उद्धव ठाकरे ने अधिकारियों को जलजमाव,पेड़ उखड़ने और बिजली आपूर्ति बाधिक होने जैसी स्थितियों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। लोगों को घर से ना निकलने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। साथ ही मुंबई पुलिस ने भी लोगों से अपील की कि, वे घरों में रहें। जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक बाहर न निकलें।

मुंबई के एनएस पाटकर मार्ग स्थित रिड रोड पर दीवार का हिस्सा ढहने से दोनों तरफ का ट्रैफिक बाधित हो गया। बीएमसी स्टाफ, फायर ब्रिगेड और पुलिस मौके पर मौजूद है।

कमेंट करें
oZgke