दैनिक भास्कर हिंदी: Nagaland Election Results : बीजेपी गठबंधन की सरकार बनना तय, कांग्रेस का नहीं खुला खाता

March 4th, 2018

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। नागालैंड की जनता ने भारतीय जनता पार्टी-नागालैंड डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (BJP-NDPP) गठबंधन पर भरोसा जताया है। 60 सीटों वाली इस विधानसभा में BJP-NDPP गठबंधन को 27 सीटों पर जीत हासिल हुई है। हालांकि बहुमत से यह कुछ दूर रह गई है। यहां NDA में शामिल जदयू को भी 1 सीट मिली है। यहां नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF) भी सरकार बनाने की कोशिश कर सकती है। NPF को यहां 27 सीटों पर जीत हासिल हुई है। कांग्रेस को यहां एक भी सीट हासिल नहीं हो पाई है। यहां अन्य के खाते में 3 सीटें आईं हैं। बता दें कि यहां 58 सीटों पर वोटिंग हुई थी। यहां नगालैंड की नॉर्दर्न अंगामी-2 सीट पर एनडीपीपी चीफ नेफ्यू रियो वोटिंग से पहले ही निर्विरोध चुनाव जीत गए हैं। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उनके विरोध में खड़े नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के उम्मीदवार ने अपना नॉमिनेशन वापस ले लिया। यह सीट मिलाकर बीजेपी बहुमत के और करीब पहुंच जाती है।



बता दें कि बीजेपी अभी तक NPF के साथ मिलकर चुनाव लड़ती थी। वर्तमान सरकार में भी वह NPF के साथ थी लेकिन 2018 के चुनावों में बीजेपी ने 15 साल से चले आ रहे इस गटबंधन को तोड़ दिया और NDPP से हाथ मिला लिया। बता दें कि राज्य में बहुमत के लिए 31 सीटें जीतना जरूरी है। नागालैंड में अभी नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF) और बीजेपी गठबंधन की सरकार है। यहां पर 2003 से ही NPF की सरकार है और टीआर जेलियांग मुख्यमंत्री हैं। पिछले चुनावों में NPF को 60 में से 38 और बीजेपी को 1 सीट मिली थी। जबकि कांग्रेस ने 8, NCP ने 4 और 8 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी।

सही साबित हुए एग्जिट पोल

Axis MyIndia और News24 के एग्जिट पोल के मुताबिक, नगालैंड में बीजेपी और एनपीएफ के बीच कांटे की टक्कर होने की संभावना जताई गई थी। सर्वे में बीजेपी गठबंधन को 27 से 32 सीटें कांग्रेस को 2 और एनपीएफ को 20 से 25 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। सीवोटर के एग्जिट पोल में BJP गठबंधन को 25-31, कांग्रेस को 0-4 और NPF को 19-25 सीटें दी गई थी। वहीं Newsx एग्जिट पोल में BJP गठबंधन को 27-32, कांग्रेस को 0-2 और NPF को 20-25 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। सभी एग्जिट पोल लगभग सही साबित हुए।