पेपर लीक होने पर छात्रों को मिलेंगे दूसरे प्रश्नपत्र, नागपुर परीक्षा केंद्र की होगी जांच

Nagpur examination centre will be examined after paper leak case
पेपर लीक होने पर छात्रों को मिलेंगे दूसरे प्रश्नपत्र, नागपुर परीक्षा केंद्र की होगी जांच
पेपर लीक होने पर छात्रों को मिलेंगे दूसरे प्रश्नपत्र, नागपुर परीक्षा केंद्र की होगी जांच

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की परीक्षा के दौरान पर्चा लीक होने की स्थिति में संबंधित परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों को नई प्रश्न पत्रिका हल करने के लिए दी जाएगी। इसके लिए तैयार प्रश्न पत्रों के चार सेट में से किसी एक सेट के अतिरिक्त 25 हजार प्रश्नपत्र छाप कर रखे जाएंगे। विधान परिषद में प्रदेश के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने यह जानकारी दी। तावडे ने कहा कि इस बारे में परीक्षा बोर्ड को सुझाव दिया जाएगा। परीक्षा बोर्ड इसके लिए तैयार हुआ तो परीक्षा में यह प्रक्रिया अपनाई जाएगी। मंगलवार को सदन में राष्ट्रवादी कांग्रेस के सदस्य विक्रम काले ने अल्पकालीन चर्चा के माध्यम से राज्य में हुई कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा में पेपर लीक होने के 490 मामला सामने आने का मुद्दा उठाया था।

काले ने कहा कि नागपुर के कई परीक्षा केंद्रों में क्लास में एक बेंच पर दो विद्यार्थी बैठ कर परीक्षा  दी  है। जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में नियमों को ताक पर रख कर परीक्षा केंद्रों की मंजूरी देने वाले अधिकारियों की जांच होगी। तावडे ने कहा कि कई बार विधायक अपने क्षेत्र में परीक्षा केंद्र बनाने का आग्रह करते हैं। इसलिए नियमों को शिथिल कर विधायकों के दबाव में परीक्षा केंद्र शुरू करना पड़ता है। तावडे ने कहा कि परीक्षा केंद्रों में क्लास में एक बेंच पर केवल एक ही विद्यार्थीपरीक्षा दे सकता है। लेकिन नागपुर के परीक्षा केंद्र में यदि एक बेंच पर विद्यार्थी बैठ कर परीक्षा दिए होंगे तो उसकी जांच कराई जाएगी। 

शिक्षक विधायक साथ दें तो करेंगे ठोस कार्रवाई 
इस दौरान तावडे ने कहा कि परीक्षा पेपर लीक होने की घटनाओं के लिए शिक्षक जिम्मेदार होते हैं। लेकिन सदन में शिक्षक विधायक ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करने की हिम्मत नहीं कर पाते। तावडे ने कहा कि मराठवाड़ा में कुछ ऐसे परीक्षा केंद्र हैं। जहां पर बहुत दूरी से विद्यार्थी आकर परीक्षा देते हैं। क्योंकि यहां पर कोचिंग क्लासेस वालों का रैकट चलता है। इस रैकट को खत्म करने के लिए सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

Created On :   27 March 2018 12:43 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story