दैनिक भास्कर हिंदी: अधूरे स्टेशनों के बीच मेट्रो होगी शुरू, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

September 5th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर शहर की माझी मेट्रो के रीच-3 का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों किया जानेवाला है। हालांकि अभी तक इस सेक्शन में केवल 4 स्टेशन का काम ही पूरा हो सका है जबकि  6 स्टेशन का काम पूरा होना बाकी है। ऐसे में इस रूट पर मेट्रो शुरू होने के बाद भी यात्रियों को पूरी सुविधा मिलना संभव नहीं है। याद रहे कि, गत वर्ष खापरी से बर्डी रूट शुरू किया गया था। हालंकि इस रूट के भी कुछ स्टेशन अभी-भी पूरे नहीं हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि माझी मेट्रो के रीच-3 अंतर्गत कुल 10 स्टेशन शामिल हैं। जिसमें लोकमान्य नगर, बंसी नगर, वासुदेव नगर, रचना रिंग रोड जंक्शन, सुभाष नगर, धरमपेठ कॉलेज, एलईडी चौक, शंकरनगर, इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग व झांसी रामी चौक शामिल है। इस रूट का शुभारंभ 7 सितंबर से किया जानेवाला है। सुभाषनगर स्टेशन से प्रधानमंत्री मेट्रो को हरी झंडी दिखाीवाले हैं। जिसके दूसरे दिन से ही यात्रियों को इसका टिकट मिलेगा। हालांकि यात्रियों को इस रूट का पूरा फायदा नहीं मिलनेवाला है क्योंकि केवल चार स्टेशन पर ही मेट्रो रुकने से एक छोर से बैठनेवाले यात्रियों को बीच में उतरना संभव नहीं होगा। ऐसे में लोकमान्य नगर से बर्डी के बीच उतरनेवाले यात्रियों को इसका अभी लाभ नहीं मिल सकेगा।  एक छोर से दूसरे छोर तक जाने के लिए यात्री इसका लाभ ले सकेंगे।
 
भले ही मेट्रो का सफर ट्रैफिक से मुक्त रहेगा लेकिन एक छोर से दूसरी छोर तक पहुंचने में लगभग एक घंटा तक समय लग सकता है। क्योंकि गाड़ी की रफ्तार 30 किमी प्रति घंटे से भी कम रहेगी। वर्तमान स्थिति में खापरी से बर्डी के बीच चलनेवाली मेट्रो की रफ्तार भी लगभग इतनी ही है, जिससे इसे भी बर्डी से खापरी तक पहुंचने के लिए एक घंटे तक का समय लग जाता है।
 
राज्य सरकार की ओर से निर्धारित किराये के अनुसार रीच-3 अंतर्गत शुरू होनेवाले सेक्शन का किराया 34 रुपये बनता है। लेकिन रियायत देने से इस बीच का किराया काफी मामूली रहेगा। 11 किमी के इस सफर के लिए यात्रियों को मात्र 20 रुपये देने होंगे। वहीं लोकमान्य नगर से सुभाषनगर व सुभाषनगर से बर्डी के लिए 10 रुपये में काम चलेगा। इससे छात्रों से लेकर नौकरीपेशा लोगों को इसका फायदा मिल सकता है।