शहर को बैस्ट सिटी इन सिटीजन फीडबैक का राष्ट्रीय अवॉर्ड 

National Award for Best City in Citizen Feedback to the City
शहर को बैस्ट सिटी इन सिटीजन फीडबैक का राष्ट्रीय अवॉर्ड 
शहर को बैस्ट सिटी इन सिटीजन फीडबैक का राष्ट्रीय अवॉर्ड 

स्टार रेटिंग की नाकामी के बाद भी स्वच्छता में 17वाँ स्थान
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
देशव्यापी स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को अब तक की सबसे बेहतर रैंकिंग हासिल हुई है। देश के बड़े शहरों से प्रतिस्पर्धा करते हुए शहर ने भले ही टॉप-10 में जगह न बनाई हो, लेकिन टॉप-20 में 17वाँ स्थान प्राप्त कर शहर का नाम राष्ट्रीय क्षितिज पर जरूर पहुँचा दिया है। इसके साथ ही 10 से 40 लाख की आबादी वाले शहरों में बैस्ट सिटी इन सिटीजन फीडबैक का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला है। 
शहर की रैंकिंग में कमी की एक मुख्य वजह स्टार रेटिंग में नाकामी रही, इसमें शहर को कोई भी स्टार नहीं मिला जबकि ग्वालियर ने थ्री स्टार प्राप्त कर लिया था जिससे वह 13वें स्थान पर रहा। स्टार रेटिंग के यदि 750 अंक और मिल जाते तो जबलपुर भोपाल के 7वें स्थान पर काबिज हो सकता था। खैर इन सबके बाद भी नगर निगम के अधिकारियों का हौसला कम नहीं हुआ है और अगले सर्वेक्षण की तैयारी शुरू कर दी गई है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के पुरस्कारों की घोषणा गुरुवार को दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केन्द्रीय शहरी विकास एवं आवास मंत्री हरदीप पुरी ने की। कलेक्ट्रेट के वीसी रूम में कलेक्टर भरत यादव, निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह, अपर आयुक्त और स्वच्छता प्रभारी रोहित सिंह कौशल तथा स्वच्छता सेल प्रभारी एकता अग्रवाल शामिल हुए। 
पहले यह जानकारी मिली थी कि हमारा शहर देशव्यापी सूची में पहले 10 शहरों में शामिल है लेकिन ऐसा हो नहीं पाया और शहर को 17वें स्थान से खुश होना पड़ा। सिटीजन फीडबैक अवॉर्ड इसलिए बहुत मायने रखता है कि इसमें आम शहरी लोगों ने कई खामियों को नजरअंदाज करते हुए भी अपने शहर का साथ दिया। इसके लिए तत्कालीन महापौर डॉ. स्वाति  गोडबोले, नगर निगम प्रशासक महेश चंद्र चौधरी, तत्कालीन निगमायुक्त आशीष कुमार सिंह ने शहरवासियों का आभार व्यक्त किया है। 
यहाँ हुई गड़बड़ी, वरना हम छा जाते7 स्वच्छता सर्वेक्षण के पहले जिस प्रकार ओडीएफ प्लसप्लस की टीम सर्वे करती है उसी प्रकार स्टार रेटिंग के लिए भी सर्वेक्षण होता है। उसमें हर शहर को अपनी सुविधाओं के अनुसार 7 स्टार तक के लिए आवेदन करना होता है। 2019 में  नगर निगम ने 7 स्टार के लिए आवेदन किया था, जिसमें 3 स्टार मिले थे। 2020 के सर्वेक्षण के लिए निगम ने 5 स्टार रेटिंग का आवेदन किया था जिसमें 750 नम्बर मिल सकते थे लेकिन कोई भी स्टार नहीं मिल पाया। 
 

Created On :   21 Aug 2020 8:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story