नए साल व क्रिसमस के जश्न में डूबेंगे नेशनल पार्क, बुकिंग फुल

National Park will sink in celebration of New Year and Christmas, booking full
नए साल व क्रिसमस के जश्न में डूबेंगे नेशनल पार्क, बुकिंग फुल
नए साल व क्रिसमस के जश्न में डूबेंगे नेशनल पार्क, बुकिंग फुल

देशी सैलानियों से गुलजार रहेंगे कान्हा, बांधवगढ़ व पेंच टाइगर रिजर्व 
डिजिटल डेस्क जबलपुर
। नए साल व क्रिसमस पर आप यदि किसी टाइगर रिजर्व की सैर करना चाहते हैं तो आप प्लान कैंसिल कर दीजिए, क्योंकि कान्हा नेशलन पार्क, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व और पेंच पार्क फुल हो चुके हैं। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में 2 जनवरी तक कोर एरिया की बुकिंग फुल हो चुकी है। इसके अलावा पेंच टाइगर रिजर्व में 24 दिसंबर से लेकर तीन जनवरी तक ऑनलाइन बुकिंग फुल हो गई है। कान्हा नेशनल पार्क में भी 7 जनवरी तक बुकिंग फुल हो चुकी है। नेशनल पार्क के गेट पर मिलने वाली 10 फीसदी टिकटों के लिए भी लोग सुबह चार बजे से लाइन में लग रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक के चलते इस बार देशी पर्यटक नेशनल पार्क पहुंच रहे हैं। 
बांधवगढ़ - नए साल तक कोर हुआ बुक
विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ टाइगर रिजर्व नए साल में सैलानियों का स्वागत करने के लिए तैयार है। ईयर एंड वेकेशन पीरियड में यहां 2 जनवरी तक ऑनलाइन बुकिंग फुल हो चुकी है। यहां वन विभाग द्वारा अधिकृत 147 गाडिय़ां दो पाली में पर्यटकों को टाइगर सफारी घुमाती हैं। यहां अभी से ही पर्यटकों का आना शुरू हो गया है, कई रिसॉर्ट, होटल पूरी तरह से भर गए हैं। कोविड संकट को देखते हुए यहां वाहनों के सेनेटाइजेशन के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जा रहा है। यहां के सभी 6 गेटों से पर्यटन कराया जा रहा है। 
कान्हा- टिकट के लिए लग रही लाइन
पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य और बाघ के दीदार के लिए कान्हा के मुक्की, खटिया, मोचा पहुंच रहे हैं। यहां रिसॉर्ट, होटल, फुल हो चुके हैं। ऑनलाइन टिकिट पिछले एक सप्ताह से नहीं मिल रही है। शेष 10 प्रतिशत गेट से मिलने वाली टिकिट के लिए सुबह 4 बजे से लाइन लग रही है। पार्क में 178 वाहनों से प्रवेश मिल रहा है। जिसमें कान्हा जोन में 59, सरही में 36, मुक्की में 58, किसली में 25 वाहन से पर्यटन हो रहा है। बफर एरिया में खटिया में 30, खापा में 25, सिझौरा में 25  फेन अभ्यारण में 30 वाहन की अनुमति है।
 जिन पर्यटकों को कोर एरिया में भ्रमण का मौका नहीं मिल पा रहा है वे बफर एरिया में भ्रमण के लिए जा रहे हैं।
पेंच: कॉलर वाली बाघिन पर रहेगी नजर
पार्क की शान बन चुकी कॉलर वाली बाघिन को देखने को लेकर पर्यटकों में सबसे ज्यादा उत्सुकता है। यह बाघिन कई बार पर्यटकों को नजर आ चुकी है। सोशल मीडिया पर शावकों के साथ नजर आई बाघिन का वीडियो भी जमकर वायरल हुआ था। पार्क में टुरिया गेट से 38, कर्माझिरी से 12 और जमतरा से 8 वाहन प्रवेश करते हैं। तीन जनवरी तक सभी गेटों से प्रवेश लेने वाले वाहनों की सैलानियों ने एडवांस बुकिंग करा रखी है। यहां छोटे बड़े करीब 30 रिसॉर्ट संचालित हैं जिनमें लगभग 250 कमरों में पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था उपलब्ध है।

Created On :   24 Dec 2020 9:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story