राष्ट्रवादी कांग्रेस चलाएगी ताई कैंटीन, अजित पवार के जन्मदिन होगी शुरुआत

NCP is going to start Taai canteen in the the state Maharashtra
राष्ट्रवादी कांग्रेस चलाएगी ताई कैंटीन, अजित पवार के जन्मदिन होगी शुरुआत
राष्ट्रवादी कांग्रेस चलाएगी ताई कैंटीन, अजित पवार के जन्मदिन होगी शुरुआत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। तमिलनाडु की अम्मा कैंटीन, आंध्रप्रदेश की अन्ना कैंटीन और दिल्ली की आम आदमी कैंटीन की तर्ज पर अब महाराष्ट्र में भी ताई कैंटीन खुलेगी। यह कैंटीन राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की ओर से पार्टी नेता सुप्रिया सुले के नाम पर खोली जाएगी। 22 जुलाई को राकांपा नेता अजित पवार के जन्मदिन पर ठाणे जिले के बदलापुर इलाके में यह कैंटीन खोली जाएगी। दूसरे राज्यों में राज्य सरकारें कैंटीन चला रही है, लेकिन महाराष्ट्र में विपक्षी दल राकांपा यह कैंटीन चलाएगी। इसके लिए आम लोगों से तेल, सब्जी जैसी मदद ली जाएगी।

राकांपा नेताओं के मुताबिक इस कैंटीन के जरिए महिला बचत गटों को रोजगार और आम लोगों को सस्ता और अच्छा खाना मिलेगा। यहां एक प्लेट सब्जी चार रुपए और एक रोटी दो रुपए में उपलब्ध कराई जाएगी। कैंटीन के लिए लोगों से पैसे की बजाय तेल, गेंहू, दाल, सब्जियां मदद के तौर पर ली जाएंगी।

राकांपा नेताओं के मुताबिक इस तरह की ताई कैंटीन राज्य की हर तहसील में खोलने की योजना है। ताई कैंटीन की योजना बनाने वाले दत्ता बालसराफ के मुताबिक भुखमरी और कुपोषण जैसी समस्याओं से निपटने के लिए ऐसी कैंटीन काफी कारगर साबित हो सकती है।

हालांकि महाराष्ट्र में कैंटीन की राजनीति इससे पहले भी हो चुकी है। 1995 में शिवसेना की अगुआई वाली युति सरकार ने कई इलाकों में झुणका भाकर केंद्र शुरू किए थे। जहां एक रुपए में लोगों को झुणका भाकर दिए जाने की घोषणा की गई थी। लेकिन यह योजना काफी विवादों में फंसी और लाभान्वितों में कई फर्जी नाम भी सामने आए थे।ncp, new delhi, canteen, taai cantee, ajit powar, supriya sole, Hindi
 

Created On :   21 July 2018 7:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story