दैनिक भास्कर हिंदी: चार क्षेत्रों को जोड़ेगी हाईटेक मेमू ट्रेन, मेट्रो के साथ होगा एग्रीमेंट, 16 को नागपुर आएंगे रेल मंत्री

July 13th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर से चार क्षेत्रों काटोल, रामटेक, सावनेर व वर्धा के लिए हाईटेक मेमू चलाई जाएगी। इसके लिए मेट्रो के साथ रेलवे एमओयू (सामंजस्य करार) एग्रीमेंट करने वाली है। इस सिलसिले में 16 जुलाई को रेल मंत्री पीयूष गोयल नागपुर आएंगे। एमओयू के कुछ महीने बाद मेमू चलने लगेगी। इसकी गति 110 किमी प्रति घंटे होगी।

एयर कंडीशनर सवारी गाड़ी तैयार
सूत्रों की मानें तो केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी से रेल मंत्रालय को एक प्रस्ताव मिलने के बाद रेलवे ने अपनी पहली हाईटेक एसी सवारी गाड़ी नागपुर के लिए तैयार की है। ऐसे में मेट्रो शुरू होने के पहले ही ग्रामीण क्षेत्र में मेमू दौड़ने लगेगी। यह गाड़ी पूरी तरह वातानुकूलित रहेगी। इसका संचालन मेट्रो करेगी। नागपुर से सटे छोटे शहरों जैसे- काटोल, भंडारा, रामटेक और वर्धा के बीच इस सवारी गाड़ी को चलाने का फैसला लिया गया है।

मेट्रो ने शहर के बाद ग्रामीण दिशा की ओर रेल मार्ग को बढ़ाने का निर्णय लिया था, जिस पर मेमू दौड़ाने की योजना थी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने अप्रैल माह में कहा था कि हाईटेक मेमू के साथ रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम नागपुर में मौजूदा सवारी गाड़ियों की जगह लेगा। इस संबंध में केन्द्रीय मंत्री के प्रस्ताव को बढ़ावा देते हुए रेलवे ने इसके लिए सहमति दी है।

हाईटेक होगी मेमू
यह सवारी गाड़ी चेन्नई के इंटिग्रल कोच कारखाने में बनाई गई है। 29 जून को तैयार किए गए स्टेनलेस स्टील बॉडी वाले मेनलाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट (मेमू) में हर डिब्बे में तीन फेस वाले इलेक्ट्रिक बोर्ड और मॉड्यूलर टॉयलेट लगे हैं। प्रत्येक कोच में 139 लोग बैठ सकते हैं, जबकि 412 लोग खड़े होकर सफर कर सकते हैं। इस मेमू ट्रेन में 2,402 यात्री जा सकते हैं। तेज गति होने के बावजूद झटका लगने का जरा भी अहसास नहीं होगा, क्योंकि इसमें सस्पेंशन मॉनिटरिंग सिस्टम लगा हुआ है। इसका मेंटेनेंस भी काफी कम है। 

सीएम की मौजूदगी में होगा कार्यक्रम
16 जुलाई को रेशमबाग स्थित सुरेश भट सभागृह में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की उपस्थिति में रेल मंत्री पीयूष गोयल सामंजस्य करार करेंगे। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी उपस्थित रहेंगे।