comScore

न्यायिक प्रकरण के सीधे प्रसारण को लेकर नई याचिका दायर

न्यायिक प्रकरण के सीधे प्रसारण को लेकर नई याचिका दायर

डिजिटल डेस्क जबलपुर। न्यायालय में दायर मुकदमों की सुनवाई का सीधा प्रसारण किये जाने की मांग करते हुए हाईकोर्ट में नई याचिका प्रस्तुत की गयी है। चीफ जस्टिस एके मित्तल व जस्टिस मो. फहीम अनवर की युगलपीठ ने मामले की अगली सुनवाई जनवरी माह में निर्धारित की है।
नागरिक उपभोक्त मार्गदर्शक मंच के अध्यक्ष डॉ. पीजी नाजपांडे की ओर से याचिका दायर की गयी है। पूर्व में भी इसी मांग पर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गयी थी। जिसमें कहा गया था कि हाईकोर्ट में मामलों की सुनवाई का सीधा प्रसारण होने से ओपन कोर्ट का सिद्धांत मजबूत हो सकेगा और पक्षकार भी प्रकरण की सुनवाई देख व समझाा सकेगा। याचिका में कहा गया था कि कम से कम दो कोर्ट रूम में इसकी शुरूआत जल्द से जल्द शुरु होनी चाहिये, ताकि मप्र हाईकोर्ट देश का प्रथम हाईकोर्ट बन सके। पूर्व में दायर याचिका का निराकरण करते हुए हाईकोर्ट ने राज्य सरकार और उच्च न्यायालय प्रशासन को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए थे।
याचिका की सुनवाई के दौरान युगलपीठ ने पाया कि हाईकोर्ट के नए नियमों के तहत अपनी आय के ब्यौरे के संबंध में कोई जानकारी पेश नहीं की है। युगलपीठ नए निर्धारित नियम के तहत नये सिरे से याचिका दायर करने की स्वतंत्रता याचिकाकर्ता को दी थी। याचिकाकर्ता ने नये सिरे से याचिका दायर की, जिस पर जनवरी माह में सुनवाई होगी। याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता दिनेश उपाध्याय ने पैरवी की।

कमेंट करें
5qZWs