comScore

 झाडिय़ों में मिली नवजात - पुलिस ने अस्पताल में कराया भर्ती

 झाडिय़ों में मिली नवजात - पुलिस ने अस्पताल में कराया भर्ती

डिजिटल डेस्कछिन्दवाड़ा/परासिया। उस मां की जाने क्या मजबूरी थी, जिसे 9 माह अपनी कोख में पाला, उसे जन्म लेते ही त्याग दिया अथवा उसके परिजनों ने मां से उसकी नवजात को छीन कर मरने के लिए लावारिश छोड़ दिया। मई की झुलसाती गर्मी में झाडिय़ों में छोड़ी गई उस नवजात को जीवन-मृत्यु के बीच संघर्ष करते हुए रूदन करने पर एक व्यक्ति वहां फरिश्ता बनकर चला आया। जिसने घटना की सूचना पुलिस को दी। मामला पुलिस थाना तामिया अंतर्गत ब्लाक परासिया की पंचायत बुदलापठार के ग्राम सूठिया का है। यहां आबादी क्षेत्र से 2 किमी दूरी पर नालेनुमा जगह की झाडिय़ों में सोमवार को एक नवजात बच्ची मिली। सूचना पर डायल 100 ने पहुंचकर नवजात बच्ची को सुरक्षित निकालकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे जिला अस्पताल भेज दिया गया है। बीते 9 माह में परासिया ब्लाक में इस तरह का यह दूसरा मामला सामने आया है। 
शासन जहां बेटी बचाओं पर फोकस किए हुए है। बड़ा बजट इस पर खर्च हो रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा और उषा कार्यकर्ता तैनात है। गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की पूरी मानिटरिंंग होती है। ऐसी स्थिति में नवजात को लावारिश अवस्था में मिलना इन पूरे प्रयासों पर प्रश्नचिंहृ खड़ा करता है। उक्त मामले में लॉक डाउन के दौरान बाहर से आए मजदूरों पर भी इस मामले में जानकारी जुटाई जा रही है।
चीटियां काटने लगी थी नवजात को : 
झाडिय़ों में फेंकी गई नवजात के शरीर में कई जगह चीटियों ने काटना शुरू कर दिया था। सूचना मिलने पर डायल 100 पहुंची और एएसआई महेश अहिरवार, आरक्षक राहुल ठाकुर, अलकेश नागले और हीराबाई ने नवजात को उठाया और उसके शरीर पर लगी चीटियों को अलग किया। इसके बाद उसे सुरक्षित उठाकर अस्पताल लेकर आए। 
छह प्रसूता महिलाओं ने कराया स्तनपान : 
लावारिस मिली नवजात भूख से बिलख रही थी। मानवता का परिचय देते हुए तामिया अस्पताल में भर्ती छह प्रसूताएं घटामाली की पिंकी तिलगाम, कपूरनाला की रामवती, लोटिया की श्यामवती, इटावा की शिवकली धुर्वे, कराराखेड़ा की कविता यादव, मरकाढाना की रायवती ने उक्त नवजात को अपना दूध पिलाया। 
लिंगा- सूठिया में होगी प्रसूता की तलाश : मर्सकोले 
तामिया टीआई मोहन सिंह मर्सकोले कहते हैं कि तामिया ब्लाक की पंचायत लिंगा और परासिया ब्लाक का गांव सूठिया के बीच नाले की झाडिय़ों में मिली नवजात की मां को तलाशने प्रशासन अब आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा कार्यकर्ताओं सहित कोटवार से जानकारी जुटा रहा है। नवजात पूर्णत: स्वस्थ्य है, जिसे जिला अस्पताल भेज दिया गया।
 

कमेंट करें
myRFw