संतरानगरी में NMRDA बनाएगा 25 हजार घर, CM के निर्देश

NMRDA will construct 25 thousand houses in nagpur district
संतरानगरी में NMRDA बनाएगा 25 हजार घर, CM के निर्देश
संतरानगरी में NMRDA बनाएगा 25 हजार घर, CM के निर्देश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। संतरानगरी में अपना घर होना बड़ी बात है। जिस तेजी से यहां पॉपुलेशन बढ़ रही है। उस हिसाब से महानगर से जुड़े इलाकों में जमीन की कीमत आसमान छू रही है। लिहाजा गरीब परिवारों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने महानगर विकास प्राधिकरण (NMRDA) क्षेत्र में 25 हजार घर बनाने के लिए प्रस्ताव पेश करने का निर्देश दिया। जिसके लिए अगले दो महीने तक का वक्त दिया गया है।

सोमवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री ने महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण के माध्यम से लागू की जाने वाली विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 10 हजार घर बनाए जाएंगे। इसके अलावा 25 हजार घरों के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाना है। जहां ड्रेनेज के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल होगा।

प्रस्तावित कार्यों को जारी रखने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने तीर्थक्षेत्र विकास के तहत महालक्ष्मी जगदंबा संस्थान के कार्य, विभागीय क्रीडा संकुल, डॉ. बाबासाहब आंबेडकर संग्रहालय के आधुनिकीकरण, डॉ. बाबासाहब आंबेडकर कन्वेंशन सेंटर, चिखली (देव) के आदिवासी बच्चों के छात्रावास, बड़े ताजबाग स्थित दरगाह परिसर का विकास प्रारूप, दीक्षाभूमि के स्तुप का नवीनीकरण, बुद्धिस्ट सर्किट के तहत दीक्षाभूमि, शांतिवन-चिंचोली और ड्रैगन पैलेस स्थल का विकास, सी प्लेन, कोराडी तलाब को बढ़ाना सहित कई योजनाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने नागपुर सुधार प्रन्यास (NIT) की तरफ से प्रस्तावित कामों को प्राधिकरण के माध्यम से जारी रखने का निर्देश दिया।

ग्रॉफिक विकास प्रारूप तैयार करने का निर्देश 

नागपुर महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण क्षेत्र में विकास नियंत्रण नियमावली (डीसीआर) को आम लोग समझ पाए। इसके लिए नियमावली में रखाचित्र दर्शाया जाएगा। नागपुर का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक ग्रॉफिक डीसीआर बनाने के लिए तैयार है। इस तरह का प्रयोग पहली बार किया जा रहा है। इस बीच जनहित में तैयार किए गए विज्ञापन और पर्यवारण पूरक कपड़े  की थैली का अनावरण किया गया।

बैठक में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री व नागपुर के पालक मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, जिला परिषद अध्यक्ष निशा सावरकर, विधायक सुधाकर देशमुख, विकास कुंभारे, समीर मेघे, डॉ. मिलिंद माने, सुधाकर कोहले, अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रवीण परदेशी, गृहनिर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजयकुमार, प्राधिकरण के महानगर आयुक्त दीपक म्हैसेकर, नागपुर महानगरपालिका आयुक्त अश्विन मुदगल, पुलिस आयुक्त शैलेश बलकवडे, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कादंबरी बलकवडे आदि मौजूद थे।

Created On :   6 Nov 2017 1:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story