मैटरनल डेथ पर माफी नहीं, कलेक्टर ने मांगे दांडिक प्रस्ताव  

No apology on maternal death, collector asked for criminal proposal
मैटरनल डेथ पर माफी नहीं, कलेक्टर ने मांगे दांडिक प्रस्ताव  
सतना मैटरनल डेथ पर माफी नहीं, कलेक्टर ने मांगे दांडिक प्रस्ताव  

डिजिटल डेस्क, सतना। मैटरनल डेथ के एक प्रकरण में जिम्मेदारी फिक्स करते हुए कलेक्टर अनुराग वर्मा ने संबंधित चिकित्सक और अमले के विरुद्ध दंडात्मक प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं। जिला स्वास्थ्य समिति की कार्यकारिणी सभा की बैठक में उन्होंने शिशु-मातृ मृत्यु दर की समीक्षा की। इस दौरान अनमोल में गर्भवती माताओं के महज 42.26 प्रतिशत पंजीयन पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कलेक्टर अनुराग वर्मा ने इसे संवेदनशील विषय मानते हुए संबंधित एएनएम और मैदानी अमले के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिए। 

4 बीएमओ को शोकॉज-

एचएमआईएस और अनमोल की एंट्री में काफी अंतर पाए जाने पर मझगवां और मैहर के बीएमओ को भी शो कॉज दिलाए। इसी प्रकार डिलेवरी अपडेशन में एचएमआईएस और अनमोल में सतना अर्बन में 25 प्रतिशत, चित्रकूट में 10 रामनगर में 15 और अमरपाटन में 11 प्रतिशत बैकलॉग का अंतर पाए जाने पर सभी बीएमओ से जवाब मांगा गया। कलेक्टर ने अच्छे काम पर कोठी के बीएमओ को सराहा।   

दो वरिष्ठ चिकित्सकों से भी जवाब तलब-

कोठी और रामपुर बघेलान में टीकाकरण की कछुआ चाल पाई गई। कलेक्टर ने कहा कि अगली बैठक में प्रगति की तुलनात्मक समीक्षा की जाएगी। अगर सुधार न मिला तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिले में टीकाकरण की निराशाजनक प्रगति से नाराज कलेक्टर ने जिम्मेदार दो वरिष्ठ चिकित्सकों को भी कारण बताओ नोटिस देकर जवाब मांगे। परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा से पता चला कि विगत वित्तीय वर्ष में कुल 12 हजार 425 लक्ष्य के विरुद्ध 8107 ऑपरेशन हुए। जिनमे 7804 महिला एवं मात्र 2 पुरुष नसबंदी के केस शामिल हैं। कलेक्टर ने पुरुष नसबंदी का प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिए। 

ये भी थे मौजूद-

समीक्षा बैठक में सीएमएचओ डा. एके अवधिया, प्रभारी सीएस डा. अनिल कारखुर,डीएचओ डॉ.विजय आरख,जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.चरण सिंह, डॉ.पीके श्रीवास्तव एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी भी उपस्थित थे। 

फैक्ट फाइल-

जिला अस्पताल  
पंजीयन: 11 हजार 271 
क्लेम: 9 हजार 11
क्लेम राशि: करोड़ 18 लाख  
मातृ वंदना:
वार्षिक लक्ष्य: 21 हजार 41 
पंजीयन: 211 
लाड़ली लक्ष्मी:
वार्षिक लक्ष्य: 9906  
पंजीयन: 1165  

Created On :   20 May 2022 9:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story