• Dainik Bhaskar Hindi
  • Crime
  • Noida: Building under construction collapsed, rescued four people so far, rescue operations continue

दैनिक भास्कर हिंदी: नोएडा: निर्माणाधीन इमारत ढही, ठेकेदार सहित 2 लोगों की मौत, अब तक चार लोगों को सुरक्षित निकाला, बचाव कार्य जारी

July 31st, 2020

डिजिटल डेस्क, नोएडा। उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर (नोएडा) जिले में शुक्रवार शाम एक बिजली कंट्रोल पैनल बनाने वाली तीन मंजिला फैक्टरी के आगे का हिस्सा निर्माण कार्य के दौरान अचानक ढह गया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस, फायर और एनडीआरएफ की टीम ने गंभीर रूप से घायल चार लोगों को बाहर निकालकर पास के ही अस्पताल में भर्ती कराया। जहां इलाज के दौरान ठेकेदार और एक मजदूर की मौत हो गई। वहीं दो अन्य लोगों का इलाज चल रहा है। घटना स्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है। मलबे में एक और व्यक्ति के दबे होने की आशंका है। 

जानकारी अनुसार घटना नोएडा सेक्टर-11 के एफ 62 में शुक्रवार शाम करीब को 6.45 बजे की है। फैक्टरी का आगे का हिस्सा निर्माण कार्य के दौरान गिर गया। इस दैरान यहां काम कर रहे ठेकेदार और मजदूर दब गए। हादसे में गंभीर रूप से घायल ठेकेदार जैनेंद्र व मजदूर गोपी की मौत हो गई। जबकि सागर व आशु अस्पताल में भर्ती हैं। इसके अलावा एक और व्यक्ति के दबे होने की संभावना है। एनडीआरएफ और अन्य बचाव की टीमें राहत कार्य में जुटी हैं। इस घटना का मुख्यमंत्री ने भी संज्ञान लिया है।

तीसरी मंजिल पर चल रहा था काम
शक्ति टेक्नो फैब्रिक्स नाम की यह फैक्ट्री आरके भारद्वाज की है, जो कि एक राजनीतिक दल से जुड़े हैं। फैक्टरी 1979 से 500 वर्गमीटर में चल रही है। तीसरी मंजिल पर कंस्ट्रक्शन का काम हो रहा था। साथ ही, पहली व दूसरी मंजिल के आगे के हिस्से पर लोहे के गर्डर और पट्टियां डालकर प्लंबर काम कर रहे थे। अचानक आगे का हिस्सा भरभराकर गिर गया। सूचना मिलते ही पुलिस, अग्निशमन विभाग और गाजियाबाद से एनडीआरएफ, प्राधिकरण के कमियों ने मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य शुरू कर दिया। पुलिस कमिश्नर और डीएम समेत तमाम आला अधिकारी भी पहुंचे।

फॉल्स सीलिंग में छेद से हुआ हादसा, बिल्डिंग मालिक ने बरती लापरवाही 
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि घटना में फैक्टरी मालिक की लापरवाही सामने आ रही है। बिल्डिंग बहुत ही जर्जर थी। इसके बाद भी तीसरी मंजिल के ऊपर कंस्ट्रक्शन हो रही थी और प्रथम व दूसरी मंजिल के बाहर काम किया जा रहा था। काम करने वाले लोग सुरक्षा मानकों का इस्तेमाल भी नहीं कर रहे थे। इसी दौरान फॉल्स सीलिंग में छेद करने के दौरान बिल्डिंग का आगे का हिस्सा गिर गया। पुलिस का कहना है कि जांच के बाद मालिक के खिलाफ कार्रवाई होगी।