अब बिजली चोरी करना पड़ेगा भारी, कई मामले उजागर, मचा हड़कंप

Now electricity theft will have to be heavy, many cases exposed, created a stir
अब बिजली चोरी करना पड़ेगा भारी, कई मामले उजागर, मचा हड़कंप
कड़ाई अब बिजली चोरी करना पड़ेगा भारी, कई मामले उजागर, मचा हड़कंप

डिजिटल डेस्क, खामगांव. प्रादेशिक विभाग ने नवम्बर में महावितरण के ‘उड़न दस्ते’ ने बिजली चोरी के अनेक मामले उजागर किए। इस चोरी में बड़े पैमाने पर औद्योगिक एवं व्यावसायिक ग्राहकों का समावेश है। बिजली चोरी के मामले में दिए गए जुर्माने के बिल मुद्दत में न भरने वाले पर अपराध दर्ज करने की चेतावनी महावितरण ने दी है। इस मामले से बिजली उपभोक्ताओं में खलबली मची है। जिससे अब उपभोक्ताओं को बिजली चोरी करना पड़ेगा भारी।

सैकड़ों लोगों पर कार्रवाई  महावितरण के उड़न दस्ते की कार्रवाई से बिजली चोरी के सैकड़ों मामले उजागर हुए है। इस  बिजली चोरी में बड़े पैमाने पर औद्याेगिक एवं व्यावसायिक ग्राहकों का समावेश है।  इस कार्रवाई से बिजली चोरी करने वालो में खलबली मची है। बिजली चोरी की राशि के बिल भरने के लिए ग्राहकों को महावितरण कंपनी के नियम के अनुसार मुद्दत दी गई है। इस बिजली चोरी के मामले में देयक निर्धारित समय में अदा न किया तो संबधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी महावितरण ने दी है। बिजली कानून 2003  के तहत धारा 126 अंतर्गत पड़ोसी से अनाधिकृत बिजली लेना, मंजूर भार से ज्यादा क्षमता के भार का इस्तेमाल करना, मंजूर वर्गवारी से दूसरे वर्गवारी के लिए अनधिकृत बिजली का इस्तेमाल करना आदि का समावेश है। 

उसी तरह धारा 135 में मीटर की छेड़छाड़ करना, आकड़ा डालकर बिजली का इस्तेमाल करना, सर्विस वायर टैप करना, धारा 138 में महावितरण के मीटर, वायर समेत वस्तुएं चोरी करने संबंधित समावेश होता है।

बिजली बिल का भुगतान कर सहयोग करें

दिलीप वक्टे अभियंता महावितरण के मुताबिक इसके आगे घरेलू ग्राहकों की बिजली चोरी पकड़ने पर जोर दिया जाएगा। नागरिक अनधिकृत बिजली का इस्तेमाल न करें। अनधिकृत रुप से बिजली का इस्तेमात करते नजर आए तो बिजली कानून तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बिजली ग्राहकों से अधिकृत बिजली कनेक्शन लेकर बिजली का इस्तेमाल करने का आवाहन किया जाता है। 


 

 

 

Created On :   19 Jan 2023 11:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story